logo-image

Weather Update: दिल्ली से लेकर बिहार तक ठंड और कोहरे का कहर, दक्षिण के राज्यों में भी छाया अंधेरा

Weather Update Today: उत्तर भारत भीषण ठंड से कांप रहा है. इसमें कोहरा भी लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है. रविवार सुबह देश के कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिला.

Updated on: 14 Jan 2024, 09:54 AM

highlights

  • उत्तर भारत में ठंड के साथ कोहरे का कहर
  • कई इलाकों में जीरो हुई दृश्यता
  • चेन्नई-असम के भी कई इलाकों में छाया कोहरा

नई दिल्ली:

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में हाड़ जमा देने वाली ठंड पड़ रही है इसी के साथ कोहरे ने भी लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है. पंजाब से लेकर बिहार तक कोहरे का कहर देखने को मिल रहा है. यही नहीं पूर्वोत्तर के साथ दक्षिण के राज्य तमिलनाडु में भी रविवार सुबह कई स्थानों पर घना कोहरा देखने को मिला. जिसके चलते दृश्यता काफी कम हो गई. कोहरे के चलते सड़क से लेकर आसमान तक यातायात ठप हो गया है.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, मिलिंद देवड़ा ने दिया पार्टी से इस्तीफा

सड़कों पर वाहन रेंगते नजर आ रहे हैं. वहीं कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं और विमानों की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गया है. रविवार (14 जनवरी) की सुबह दिल्ली एनसीआर में घना कोहरा देखने को मिला. जो खबर लिखे जाने तक कम नहीं हुआ. इस दौरान दृश्यता 10 मीटर रह गई. इसी के साथ मौसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ दिनों तक उत्तर भारत को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली. 

ये भी पढ़ें: भारत-मालदीव विवाद के बीच राष्ट्रपति मुइज्जू को लगा करारा झटका, राजधानी के मेयर चुनाव में पार्टी कैंडिडेट की हार

दिल्ली में रेड अलर्ट जारी

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली-एनसीआर भी ठंड से कांप रहा है. कोहरे के चलते लोगों की मुसीबत और बढ़ गई है. जिसके चलते मौसम विभाग ने रविवार के लिए दिल्ली-NCR में रेड अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में रविवार सुबह 6:00 बजे न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि शनिवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान गिरकर 3.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. इसी के साथ शनिवार का दिन इस मौसम का सबसे सर्द दिन रिकॉर्ड किया गया. 

चेन्नई में भी छाया घना कोहरा

उत्तर भारत ही नहीं बल्कि इस बार दक्षिण के राज्यों में भी कोहरा का कहर देखने को मिल रहा है. रविवार सुबह तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिला. इस दौरान शहर में गाड़ियां रेंगती हुई दिखाई दीं.

कोहरे से थमी ट्रेनों की रफ्तार

उत्तर भारत में पड़े रहे कोहरे के चलते ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गए हैं. रविवार सुबह पंजाब से लेकर बिहार तक घना कोहरा देखने को मिला. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में भी 14 जनवरी की सुबह घना कोहरा छाया रहा. जिसके चलते सड़क और आसमान में भी यातायात प्रभावित हुआ. इसी के साथ उत्तर-पश्चिमी दिशाओं से चल रही बर्फीली हवाओं से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग ने राजधानी में अगले तीन दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. घने कोहरे के चलते देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 22 ट्रेनें तीन से 6 घंटे की देरी से चल रही हैं.

इन इलाकों में जीरो हुई विजिबिलिटी

घने कोहरे आलम ये है कि उत्तर भारत में रविवार सुबह कई इलाकों की दृश्यता शून्य हो गई. मौसम विभाग के मुताबिक, इस मौसम में पहली बार राजस्थान के श्रीगंगानगर, पंजाब के पटियाला, हरियाणा के अंबाला, चंडीगढ़ दिल्ली के पालम, सफदरजंग, यूपी की राजधानी लखनऊ, बरेली, बहराइच, वाराणसी, प्रयागराज और असम के तेजपुर में दृश्यता शून्य रही.

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी के चलते तापमान गिर गया है और पानी के स्रोत जम गए हैं. इसी के साथ घाटी में भी कोहरे का कहर देखने को मिल रहा है.