logo-image

भारत में चीन से नहीं बल्कि इन देशों से आया किलर कोरोना वायरस, बरपा रहा कहर

चीन भारत का पड़ोसी मुल्क है. ऐसे में कई विशेषज्ञों को आशंका है कि भारत में इस वायरस आने का जरिया चीन ना हो. लेकिन एक नया शोध सामने आया है जिसमें बताया गया है कि यह वायरस चीन से नहीं बल्कि दूसरे देशों से आया है.

Updated on: 09 Jun 2020, 05:12 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) कहर बरपा रहा है. भारत में अब इसकी संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इस किलर वायरस की उत्पति चीन के वुहान शहर में हुई मानी जा रही है. अमेरिका चीन पर इसे फैलाने का लगातार आरोप लगा रहा है. ऑस्ट्रेलिया समेत कई मुल्क चीन पर कोरोना वायरस फैलाने का आरोप लगा चुके हैं.

चीन भारत का पड़ोसी मुल्क है. ऐसे में कई विशेषज्ञों को आशंका है कि भारत में इस वायरस आने का जरिया चीन ना हो. लेकिन एक नया शोध सामने आया है जिसमें बताया गया है कि यह वायरस चीन से नहीं बल्कि दूसरे देशों से आया है.

इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस  ने शोध किया

इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) के शोधकर्ताओं ने इस किलर वायरस के भारत आने को लेकर शोध किया है. शोध में जो बातें निकलकर आई है उसके अनुसार भारत में कोरोना वायरस यूरोपीय संघ के देशों, दक्षिण एशियाई देशों, खाड़ी देशों, आस्ट्रेलिया और उसके आसा पास के क्षेत्र से आया है.

इसे भी पढ़ें:बिगड़ सकता है आपके किचन का बजट, मोदी सरकार बढ़ा सकती है खाद्य तेल पर इंपोर्ट ड्यूटी

शोध में ये तीन लोग थे शामिल 

आईआईएससी (IISC) के माइक्रोलॉजी एवं सेल बायोलॉजी विभाग के शोधकर्ताओं प्रोफेसर कुमारावल सोमसुंदरम, अंकिता लवार्दे,मेनक मंडल ने यह शोध किया है. जीनोमिक्‍स पर आधारित उनका शोध करंट साइंस में प्रकाशित हुआ है. शोध में जो बातें सामने आई है उसके मुताबिक भारत में SARS-CoV-2 के 137 में से 129 नमूनों की जांच में पता चला है कि यह खास देशों के वायरस से मिलते-जुलते हैं.

नमूनों की जांच में ये रिजल्ट आया सामने 

क्‍लस्‍टर A में भारतीय कोविड-19 के नमूने ओशनिया, कुवैत और दक्षिण एशियाई देशों के नमूनों के साथ मेल खाते हैं. वहीं क्‍लस्‍टर B में भारत के कोरोना वायरस के नमूने यूरोपीय देशों के नमूनों से अधिक मेल खाते हैं. यह शोध इस बात को दर्शाता है कि भारत में SARS-CoV-2 यूरोप, खाड़ी देशों, दक्षिण एशियाई देशों और ओशनिया क्षेत्र से आया है.

और पढ़ें: CoronaVirus: मुरैना में गमछा नहीं, मास्क लगाने का निर्देश

शोध में कहा गया कि चीन से नहीं बल्कि इन देशों से आया कोरोना

वहीं 8 अन्य नमूने चीन और पूर्वी एशिया के देशों के कोरोना वायरस से मैच खाते हैं. मतलब यह वायरस चीन और अन्य पड़ोसी देशों से भारत आने वाले पर्यटकों के जरिए भी आ सकता है. इस शोध में मजबूत दावे के साथ कहा गया है कि  भारत में इस वायरस के आने का मुख्‍य स्रोत यूरोप, ओशनिया, खाड़ी देशों और दक्षिण एशियाई देश ही हो सकते हैं.

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. हम इटली को पीछे छोड़ चुके हैं. कोरोना संक्रमित की संख्या 266598 पहुंच चुकी है. अब तक 7466 की मौत हो चुकी है.