logo-image

PM Modi: भारत मंडपम में आज से शुरू होगा 'GPAI शिखर सम्मेलन', पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

PM Modi: भारत मंडपम में आज से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ा 'GPAI शिखर सम्मेलन' शुरू हो रहा है. तीन दिन तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे.

Updated on: 12 Dec 2023, 06:59 AM

highlights

  • भारत मंडपम में आज से शुरू होगा GPAI शिखर सम्मेलन
  • पीएम मोदी करेंगे शिखर सम्मेलन का उद्घाटन
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नवाचार पर आधारित है कार्यक्रम

नई दिल्ली:

GPAI Summit 2023: नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में आज से ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GPAI) शिखर सम्मेलन की शुरूआत हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्रम मोदी शाम पांच बजे सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. इस बार भारत जीपीएआई शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. ये शिखर सम्मेलन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और नवाचार में प्रगति पर केंद्रित होगा. शिखर सम्मेलन 12 से 14 दिसंबर तक भारत मंडपम में आयोजित किया जा रहा है. बता दें कि जीपीएआई में 28 से अधिक सदस्य देश और यूरोपीय संघ शामिल है. भारत जीपीएआई का सह-संस्थापक है, ये एआई के विकास और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मार्गदर्शन करता है.

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के मन में 'मोहन' 36गढ़ में 'विष्णु' पर विश्वास, नए चेहरों के पीछे छुपे हैं बीजेपी के ये 5 बड़े संदेश

AI तेजी से आगे बढ़ने वाली तकनीक- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन 2023 के लिए सहयोगी देशों को आमंत्रित किया. पीएम मोदी ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट में कहा कि, "एआई विस्तार के साथ तेजी से आगे बढ़ने वाली तकनीक है. अब यह युवा, प्रतिभाशाली दिमागों के हाथों में है जो इसकी विशाल क्षमता को समृद्ध कर रहे हैं. भारत, अपने जीवंत स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र और प्रतिभाशाली कार्यबल के साथ, एआई के विकास में सक्रिय रूप से योगदान देने के लिए तैयार है."

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज मार्गशीर्ष माह की अमावस्या पर इन 2 राशियों को रहना होगा सावधान, जानें आज का राशिफल

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, “तेजी से प्रगति के इस युग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक ऐसा क्षेत्र है जहां इसके अनुप्रयोगों का तेजी से विस्तार हो रहा है. यह क्रांतिकारी तकनीक अब नई पीढ़ी के हाथों में है. युवा, प्रतिभाशाली दिमाग जो तेजी से इसकी विशाल क्षमता को समृद्ध कर रहे हैं. भारत, एक जीवंत स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र और एक प्रतिभाशाली कार्यबल के साथ सबसे युवा देशों में से एक के रूप में, एआई के विकास में एक सक्रिय योगदानकर्ता बनने के लिए तैयार है क्योंकि दुनिया भविष्य में लंबी छलांग लगा रही है."

ये भी पढ़ें: अनुच्छेद 370 ने अलगाववाद को बढ़ावा दिया और अलगाववाद के कारण आतंकवाद को बढ़ावा मिला: शाह

सम्मेलन में शामिल होंगे 50 से ज्यादा जीपीएआई विशेषज्ञ

इस शिखर सम्मेलन के दौरान एआई और वैश्विक स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल, एआई और डेटा प्रबंधन और एमएल कार्यशाला समेत जैसे विविध विषयों पर सत्र का आयोजन होगा. इस शिखर सम्मेलन में देशभर के 50 से ज्यादा जीपीएआई विशेषज्ञ और 150 से अधिक वक्ता शामिल होंगे. इसके साथ ही इंटेल, रिलायंस जियो, गूगल, मेटा, एडब्ल्यूएस, योटा, नेटवेब, पेटीएम, माइक्रोसॉफ्ट, मास्टरकार्ड, एनआईसी, एसटीपीआई, इमर्स, जियो हैप्टिक, भाषिनी जैसे दुनिया भर के शीर्ष एआई गेमचेंजर्स भी इस सम्मेलन के अलग-अलग प्रोग्राम में शामिल होंगे. यही नहीं सम्मेलन में युवा एआई पहल के तहत विजेता छात्र और स्टार्ट-अप भी अपने एआई मॉडल के अलावा इसके समाधान पर जानकारी देंगे.

ये भी पढ़ें: कौन बनेगा राजस्थान का मुख्यमंत्री? आज हो सकता है फैसला... भाजपा नेता ने दी बड़ी हिंट