logo-image

शौर्य-कीर्त चक्र सम्मानों की घोषणा, कुल 21 जांबाजों को मिला अवॉर्ड

GOI awarded  6 Kirti Chakras, 15 Shaurya Chakras on Republic day : भारत सरकार ने 21 जांबाजों को शौर्य और कीर्ति चक्र से सम्मानित किया है. इस कड़ी में दिवंगत कमांडर निशांत सिंह को नवंबर 2020 में मिग-29 के विमान दुर्घटना में अपने प्रशिक्षु पायलट की जान बचाने के लिए नौसेना पदक ( शौर्य ) ( मरणोपरांत ) से सम्मानित किया गया.

Updated on: 26 Jan 2023, 12:08 AM

highlights

  • शौर्य चक्र और कीर्त चक्र सम्मानों की घोषणा
  • 6 जांबाजों को मिला कीर्ति चक्र
  • 15 जांबाजों को मिला शौर्य चक्र

नई दिल्ली:

GOI awarded  6 Kirti Chakras, 15 Shaurya Chakras on Republic day : भारत सरकार ने 21 जांबाजों को शौर्य और कीर्ति चक्र से सम्मानित किया है. इस कड़ी में दिवंगत कमांडर निशांत सिंह को नवंबर 2020 में मिग-29के विमान दुर्घटना में अपने प्रशिक्षु पायलट की जान बचाने के लिए नौसेना पदक (शौर्य) (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया. वहीं, 9 पैरा (विशेष बल) के कैप्टन राकेश टीआर को पिछले साल 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सार्वजनिक रैली के दौरान एक आतंकवादी को खत्म करने और फिदायीन हमले को रोकने के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है. तो अप्रैल 2022 में पुलवामा जिले में एक मुठभेड़ में गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद एक ऑपरेशन में 2 आतंकवादियों को मारने के लिए राजपूत रेजिमेंट के नाइक जितेंद्र सिंह को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. 

ये भी पढ़ें : Republic Day 2023: पद्म पुरस्कारों का ऐलान, मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण; जानें सभी नाम

देश के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सरकार ने 4 कीर्ति चक्र सम्मानों की घोषणा की है, जिसमें 4 शहीदों को कीर्ति चक्र के लिए चुना गया है. वहीं 15 शौर्य चक्र पाने वाले बहादुरों में दो को मरणोपरांत वीरता का ये पुरस्कार हासिल हुआ है. कीर्ति चक्र पाने वालों में डोगरा रेजिमेंट के मेजर शुभांग, राजपूत रेजीमेंट के नायक जितेंद्र सिंह, जम्मू कश्मीर पुलिस के कॉन्स्टेबल रोहित कुमार ( मरणोपरांत ), एसआई दीपक भारद्वाज (MHA) को मरणोपरांत, हेड कॉंस्टेबल सोधी नारायण (MHA) को मरणोपरांत, हेड कॉन्स्टेबल  श्रवण कश्यप (MHA) को मरणोपरांत कीर्ति चक्र के लिए चुना गया है. इस साल कुल 412 वीरता पुरस्कार दिये जाएंगे.

 

देखें-कीर्ति चक्र विजेताओं की लिस्ट

शौर्य सम्मान इन 15 जांबाजों को मिला है. जिसमें कुमाऊं रेजीमेंट के मेजर आदित्य भदौरिया, कुमाऊं रेजीमेंट के कैप्टन अरुण कुमार, राष्ट्रीय राइफल्स के कैप्टन युद्धवीर सिंह और जम्मू कश्मीर राइफल्स के नायक जसबीर सिंह (मरणोपरांत) के नाम शामिल हैं. देखें पूरी लिस्ट...