logo-image

G20 India 2023: जी-20 समिट में मेहमानों को परोसे जाएंगे खास व्यंजन, तैयार हुए मेन्यू कार्ड

G20 India 2023: भारत इस बार 18वें जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है...9 व 10 सितंबर को दिल्ली में होने जा रहे इस सम्मलेन में 30 से ज्यादा देशों के नेता हिस्सा ले रहे हैं, जिनके लिए सरकार ने विशेष इंतजाम किए हैं

Updated on: 08 Sep 2023, 09:43 AM

New Delhi:

G20 India 2023:  देश की राजधानी नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने जाने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए विदेशी मेहमानों का आना शुरू हो गया है. कार्यक्रम में 30 से ज्यादा देशों को राष्ट्राध्यक्ष और नेता हिस्सा ले रहे हैं. सरकार ने मेहमानों के स्वागत के लिए खास इंतजाम किए हैं. सांस्कृतिक कार्यक्रमों और शानदार होटलों में मेहमानों के ठहरने के इंतजामों से लेकर उनके डिनर में परोसे जाने स्पेशल व्यंजनों की लिस्ट तैयार की गई है. इस मेन्यू की खास बात यह है कि इसमें कई तरह के व्यंजनों को शामिल किया गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- G20 India 2023: आज भारत पहुंचेंगे जो बाइडेन, PM मोदी के साथ मीटिंग से लेकर डिनर तक ऐसा रहेगा वर्क शेड्यूल

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन व्यंजनों में वेजिटेरियन और मोटे अनाजों और फलों और स्थानीय सब्जियों को शामिल किया गया है. सबसे खास बात यह है कि विदेशी मेहमानों को खाने में भारतीय राज्यों से अपने वाले स्थानीय व्यंजन परोसे जाएंगे. इन व्यंजनों का अपना अलग स्वाद, रेसिपी और जायका होता है. इस तरह से जी20 समिट में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों को हर राज्य का अपना विशेष खाना परोसा जाएगा. जिसमें बिहार राज्य की लिट्टी चोखा, पंजाब की दाल तड़का, राजस्थान की दाल बाटी और चूरमा. वहीं, साउथ इंडियन इडली और उत्तपम व मसाला डोसा के साथ बंगाल का रसगुल्ला परोसा जा सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol-Diesel Prices Today: देश के इन शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, देखें नए रेट

देसी स्ट्रीट फूड की बात करें तो विदेशी मेहमानों को चटपटी चाट, भेलपुरी, वड़ा पाव, दली भल्ली और गोलपप्पा भी परोसा जा सकता है. इसके साथ ही देसी व्यंजनों में पराठे, खीर और हलवा भी मेहमानों के थाली में परोसा जा सकता है. आपको बता दें कि विदेशी मेहमानों के लिए होटलों में खास और लजीज व्यंजनों के साथ खास किस्म के क्रॉकरी सेट भी लगाए गए हैं. कार्यक्रम के दौरान लंच और डिनर में मेहमानों को चांदी और सोने के बर्तनों में खाना परोसा जाएगा. खास बात यह है कि कीमती धातु से बने इन बर्तनों में भारतीय संस्कृति और विरासत की झलक भी देखने को मिलेगी.