logo-image

भारत और श्रीलंका के बीच शुरू हुई नौका सेवा, PM मोदी बोले- दोनों देशों के बीच बढ़ेगी आर्थिक साझेदारी

India Sri Lanka Ferry Service: भारत और श्रीलंका के बीज आज (शनिवार 14 अक्टूबर) से फेरी सेवा शुरू हो गई, इस फेरी सेवा को शुरू करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया.

Updated on: 14 Oct 2023, 10:32 AM

highlights

  • भारत-श्रीलंका के बीच शुरू हुई फेरी सर्विस
  • 'दोनों देशों के संबंधों को मिलेगी मजबूरी'
  • 7670 रुपये होगा तमिलनाडु से श्रीलंका का किराया

 

New Delhi:

India Sri Lanka Ferry Service: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत और श्रीलंका के बीच नौका सेवा की शुरुआत की. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि, हम भारत और श्रीलंका के बीच राजनयिक और आर्थिक संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किए गए अपने संबोधन में कहा कि, भारत और श्रीलंका संस्कृति, वाणिज्य और सभ्यता का गहरा इतिहास साझा करते हैं. जिससे दोनों के बीच की आर्थिक साझेदारी में बढ़ोतरी होगी.

ये भी पढ़ें: Operation Ajay: इजरायल-हमास जंग के बीच दिल्ली पहुंचा 235 भारतीयों का एक और जत्था 

बता दें कि ये फेरी सेवा तमिलनाडु के नागापट्टिनम और कांकेसंतुराई के बीच शुरू की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस फेरी सेवा के शुरू होने से हमारे संबंध मजबूत होंगे और ये एक मील का पत्थर साबित होगी. गौरतलब है कि इससे पहले शनिवार को ही केंद्रीय जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस नौका सेवा को हरी झंडी दिखाई. इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी वर्चुअली शामिल हुए.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: हमास का दावा, इजरायल के ताजा हमलों में 70 लोगों की मौत, महिला और बच्चे बने निशाना

मजबूत होंगे दोनों देशों के संबंध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, राष्ट्रपति विक्रमसिंघे की हालिया यात्रा के दौरान दोनों देशों में आर्थिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति बनी थी. उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी इस साझेदारी का केंद्रीय विषय है. प्रधानमंत्री ने कहा कि,  कनेक्टिविटी केवल दो शहरों को करीब लाने के बारे में नहीं है, बल्कि दो देशों और लोगों को करीब लाती है. इस कनेक्टिविटी व्यापार, पर्यटन और लोगों से लोगों के संबंधों में बढ़ोतरी होती है. बता दें कि भारत और श्रीलंका के संबंध पहले से ही मजबूत रहे हैं, लेकिन इस फेरी सर्विस के शुरू हो जाने से आम आदमी भी अब श्रीलंका की यात्रा कर सकेंगे. जिससे दोनों देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को तो बढ़ोतरी मिलेगी ही साथ ही दोनों देशों के लोग एक दूसरे की संस्कृति को भी पास से समझ पाएंगे.

कितना होगा इस फेरी सर्विस का किराया

बताया जा रहा है कि श्रीलंका जाने के लिए फेरी सेवा का टिकट प्रति व्यक्ति 7670 रुपये (6500+18 फीसद जीएसटी) हो. नागापट्टिनम शिपिंग हार्बर विभाग के अधिकारियों की मानें तो शनिवार को उद्घाटन प्रस्ताव के रूप में इसका टिकट 2800 रुपये (2375+ जीएसटी) रखा गया है. बता दें कि मौजूदा टिकट के दाम पर 75 फीसद छूट दी गई है. इस फेरी सेवा के माध्यम से श्रीलंका पहुंचने में मात्र तीन घंटे का वक्त लगेगा. बता दें कि तमिलनाडु के नागपट्टिनम और आसपास के कस्बे लंबे समय से श्रीलंका समेत कई देशों के साथ समुद्री व्यापार करते रहे हैं. दोनों देशों के आर्थिक संबंध इतने पुराने है कि पूमपुहार के ऐतिहासिक बंदरगाह का उल्लेख प्राचीन तमिल साहित्य में एक केंद्र के रूप में मिलता है.