logo-image

Earthquake: जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी रही तीव्रता

Earthquake in Jammu & Kashmir: जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में बीते 24 घंटों के दौरान भूकंप के कई बार झटके महसूस किए गए. इनमें से सबसे अधिक तीव्रता का झटका 4.5 का रहा. लेह-लद्दाख में रात 2.16 मिनट पर और जम्मू-कश्मीर के कटरा में 3 बजकर 50 मिनट पर भूकंप

Updated on: 18 Jun 2023, 08:09 AM

highlights

  • लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में आया भूकंप
  • 24 घंटे में 5 बार महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • 4.1 मापी गई भूकंप की तीव्रता

New Delhi:

Earthquake in Jammu & Kashmir: जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में बीते 24 घंटों के दौरान भूकंप के कई बार झटके महसूस किए गए. इनमें से सबसे अधिक तीव्रता का झटका 4.5 का रहा. लेह-लद्दाख में रात 2.16 मिनट पर और जम्मू-कश्मीर के कटरा में 3 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. दोनों स्थानों पर भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई. कटरा में आए भूकंप का केंद्र 11 किमी की गहराई में था. इसमें सबसे ज्यादा तीव्रता का झटके लद्दाख में महसूस किए गए है. जहां 3.5 तीव्रता का भूकंप आया. वहीं जम्मू-कश्मीर में 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले शनिवार दोपहर 2.03 बजे जम्मू-कश्मीर में के रामबन में 3.0 तीव्रता का भूकंप आया.

मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, भूकंप की गहराई 33.31 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 75.19 डिग्री पूर्वी देशांतर पर धरती की सतह से 5 किलोमीटर नीचे थी. वहीं लद्दाख में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई. इसके 10 मिनट बाद जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 रही. बता दें कि हाल के दिनों में जम्मू-कश्मीर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले 13 जून को भी जम्मू कश्मीर के डोडा और किश्तवाड़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई. इस भूकंप से भी कोई जान या माल का नुकसान नहीं हुआ लेकिन कुछ घरों में दरारें पड़ गई.

कैसे और क्यों आता है भूकंप?

इस साल दुनियाभर में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं. सबसे ज्यादा विनाशकारी भूकंप 06 फरवरी 2023 को आया. ये भूकंप तुर्किए और सीरिया में आया था. जिसमें 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और करीब एक लाख लोग घायल हुए थे. इस साल अब तक का ये सबसे घातक भूकंप था. जिससे सबसे ज्यादा तबाही मचाई थी. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर भूकंप के झटके क्यों आते हैं और पृथ्वी बार-बार क्यों हिलती है.

दरअसल, पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जिस स्थान पर ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, उस स्थान को जोन फॉल्ट लाइन कहा जाता है. इन प्लेट्स के बार-बार टकराने से इनके कोने मुड़तने लगते हैं. जब इन पर ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. जिससे नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं. जिससे पैदा हुए डिस्टर्बेंस के कारण भूकंप आता है.