logo-image

Diwali 2023: भारत समेत दुनियाभर में धूमधाम से मनाई गई दिवाली, रोशनी से जगमग हुआ आसमान, देखें तस्वीरें

Diwali 2023: भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान आसमान रंग बिरंगी रोशनी से सराबोर हो गया.

Updated on: 13 Nov 2023, 12:04 AM

New Delhi:

Diwali 2023: भारत समेत दुनियाभर में रविवार को दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान आसमान रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठा. दिल्ली हो या फिर मुंबई हर जगह आसमान में रंग-बिरंगे आतिशबाजी देखने को मिली. भारत से लेकर अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया हर जगह दीपों के इस त्योहार का जश्न देखने को मिला. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लंदन में दिवाली मनाई. बता दें कि इनदिनों विदेश मंत्री इंग्लैंड के दौरे पर हैं.

ये भी पढ़ें: दिवाली के रंग में रंगी दिल्ली, जगमगा उठे राष्ट्रपति भवन, कुतुब मीनार, इंडिया गेट ..

इस बीच वह लंदन में दिवाली मनाते दिखे. इस दौरान उन्होंने अपनी पत्नी क्योको जयशंकर ने लंदन के बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर (नेस्डेन मंदिर) में पूजा-अर्चना भी की. इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने और उनकी पत्नी क्योको जयशंकर ने दिवाली के मौके पर 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति से मुलाकात की. डॉ. जयशंकर ने पीएम ऋषि सुनक को भगवान गणेश की मूर्ति और विराट कोहली द्वारा हस्ताक्षरित एक क्रिकेट बैट को भी पीएम सुनक को भेंट किया.

विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, "...प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं दीं. भारत और यूके समकालीन समय के लिए संबंधों को नए सिरे से तैयार करने में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं. मिस्टर एंड मिसेज सुनक को उनके गर्मजोशी भरे स्वागत और शानदार आतिथ्य के लिए धन्यवाद."

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने शेयर की अयोध्या दीपोत्सव की तस्वीरें, बताया अद्भुत, अलौकिक और अविस्मरणीय!

वहीं पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू भी अपने परिवार के साथ दिवाली मनाते नजर आए. उन्होंने इस दौरान घर में दीपक जलाए. 

अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास व्हाइट हाउस में भी दिवाली मनाई गई. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में दीपक जलाकर दिवाली मनाई और भारतीयों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं.

ये भी पढ़ें: IND vs NED : आखिरी लीग भी जीतकर भारत ने रचा इतिहास, नीदरलैंड को 160 रनों से दी मात

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भी दिवाली की शुभकामनाएं दी. इसके साथ ही नासा ने हबल टेलिस्कॉप द्वारा ली गई एक तस्वीर को साझा किया. जिसमें धरती से 30,000 प्रकाश वर्ष दूर मौजूद एक आकाशगंगा नजर आ रही है. जो बिल्कुल दिवाली पर आसमान में दिखाई दे रही रंग बिरंगी रोशनी के जैसी नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें: World Leader Wishes Diwali: जो बाइडन और जस्टिन ट्रुडो समेत दुनियाभर के नेताओं ने दी भारत को दिवाली की शुभकामनाएं