logo-image

Weather Update Today: राजधानी समेत इन राज्यों में बरसेंगे बदरा! IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में मौसम ने करवट ली. मानसून की बारिश ने दस्तक दे दी है. IMD ने इसे लेकर देश के कई राज्यों में अलर्ट भी जारी कर दिया है...

Updated on: 04 Aug 2023, 08:17 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में झमाझम! लगातार बढ़ती तपीश और बढ़ते तापमान के बीच मौसम राहत की खबर लाया है. आज कुछ देर की हल्की-फुल्की बुंदा बांदी से दिल्ली समेत एनसीआर के कई इलाके भीग गए. भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department-IMD) की मानें तो 4 अगस्त यानि आज भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना है. वहीं अगर दिल्ली की बात करें, तो यहां आज का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जो कल यानि 3 अगस्त को 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

दरअसल IMD के मुताबिक दिल्ली-NCR क्षेत्र में आज आसमान बादल से घिरा रहेगा. साथ ही कुछ इलाकों में हल्की बारिश या बौछारें भी देखी जा सकती हैं. वहीं देश के अन्य हिस्सों की बात करें, तो मध्य प्रदेश में आज ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. क्योंकि आईएमडी के मुताबिक मध्य प्रदेश समेत अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय जैसे विभिन्ना राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद है. 

पूरे देश में आफत

गौरतलब है कि आईएमडी द्वारा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, नागालैंड, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है. वहीं कुछ अन्य राज्यों में बारिश के साथ बिजली गिरने की भी आशंका हैें.  

इसके अतिरिक्त आईएमडी द्वारा आज देश की किन हिस्सों में तेज रफ्तार हवा अपना कहर दिखाने वाली है वो भी बताया है. दरअसल IMD के मुताबिक गुजरात-उत्तर महाराष्ट्र के तटोंल पर, मध्य और उत्तरी अरब सागर, दक्षिण-पश्चिम और कोमोरिन इलाके में 45-55 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. वहीं मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में हवा की रफ्तार 40-45 किमी. प्रति घंटे रहने के आसार हैं. यहां ध्यान रखें कि तेज रफ्तार हवाओं के बीच पानी के करीब ना जाएं, वरना जान-माल का नुकसान हो सकता है. साथ ही यथा संभव अपना खूब ख्याल रखें..