logo-image

Rain Video: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में मौसम हुआ खुशनुमा, तेज हवा के साथ हो रही बारिश, जानें फिर कब से पड़ेगी तपती गर्मी

Rain Weather Update : दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. तेज हवाओं ने यहां की फिजाओं में ठंडक घोल दी है.

Updated on: 30 Apr 2023, 05:01 PM

नई दिल्ली:

Rain Weather Update : दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. तेज हवाओं ने यहां की फिजाओं में ठंडक घोल दी है. पिछले दिनों सूरज की तपिश से लोग परेशान थे, लेकिन अगले पांच दिनों यानी 5 मई तक मौसम खुशनुमा बना रहेगा. मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार के कई हिस्सों में रविवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई है. 

आईएमडी के मुताबिक, देश के 14  मैदानी राज्यों में अगले 5 दिनों तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना है, जबकि 5 राज्यों में हल्की और मध्यम बरसात होगी. वहीं, 10 प्रदेशों में आसमान में काले बादल छाए रहने की उम्मीद है. पहाड़ी इलाके जैसे उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश का अलर्ट है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और ओलावृष्टि की वजह से इन राज्यों में पारा सामान्य से कम रहेगा.

मध्य प्रदेश में तपती गर्मी की वजह से सामान्य तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाता है, लेकिन इस बार बेमौसम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, एमपी में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं. इंदौर शहर के कई हिस्सों मं बेमौसम बारिश और ओले पड़ रहे हैं. बारिश के साथ बिजली कड़कने और तेज हवाओं से पूरे क्षेत्रों में सर्दी बढ़ गई है. हालांकि, आईएमडी ने बारिश का पूर्वानुमान किया था. वहीं, बिहार के पटना शहर के कई हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि पड़ रही है. राजस्थान में बारिश के साथ ओले गिर रहे हैं. जयपुर और जैसलमेर में तेज बारिश की वजह से जगह जगह पानी जमा हो गया. यहां के 20 जिलों में बरसात होने का अलर्ट जारी है. 

यहां होगी तेज बारिश

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, असम, मेघालय, केरल, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में अगले पांच दिनों में तेज गरज के साथ झमाझम बारिश होने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें : PM Modi In Karnataka : खड़गे के विवादित बयान पर बोले पीएम मोदी- शिवजी के गले का गहना है सांप

यहां होगी हल्की बारिश

उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और पंजाब में हल्की और मध्यम बारिश के आसार हैं. लेह लद्दाख में भी फुहार पड़ने की संभावना है.