logo-image

दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, केजरीवाल सरकार जल्द लागू करेगी Odd-Even फॉर्मूला

राजधानी दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण चिंता का सबब बना हुआ है. ठंड के साथ छाई धुंध ने दृश्यता को और भी कम कर दिया है.

Updated on: 26 Dec 2018, 06:22 AM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण चिंता का सबब बना हुआ है. ठंड के साथ छाई धुंध ने दृश्यता को और भी कम कर दिया है, जिसका असर सड़क, रेल के साथ हवाई यतायात पर भी पड़ रहा है.प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए केजरीवाल सरकार एक बार फिर दिल्ली में ऑड-इवन लागू करने का विचार कर रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से सरकार का साथ देने की अपील की. न्यू एजेंसी ANI से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, 'अगर जरूरत पड़ी तो हम दिल्ली में ऑड इवन स्कीम लागू करेंगे.' बता दें कि 2015 में ऑड इवन स्कीम को लागू किया था.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आगे कहा, 'दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए जल्द नई तीन हज़ार ईको-फ्रेंडली बसें सड़कों पर उतारी जाएंगी. हमारी सरकार इस समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त कदम उठा रही है. हमने दिल्ली में बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया.'

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार चौथे दिन 'गंभीर' बनी रही, क्योंकि उच्च आद्र्रता, कम हवा की गति और पारे में गिरावट ने कण तत्वों के फैलाव को रोक दिया. आगे के दिनों में दिल्ली कि हवा और खराब होने की संभावना है. एम्स के डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने लोगों को बाहर जाने से पहले मास्क पहनने की सलाह दी. उन्होंने कहा, बच्चें और खासकर गर्भवती महिलाएं अपनी सेहत का ख्याल रहे. डीजल वाहनों का इस्तेमाल करें और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करें.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 423 रहा. यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन के लिए हल्के कोहरे की भविष्यवाणी की है और कहा है कि अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

दिल्ली में आज सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 100 प्रतिशत दर्ज किया गया. वहीं दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई जिससे दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानों में देरी हुई.