logo-image

Dehradun-Delhi Vande Bharat Train: उत्तराखण्ड की पहली वंदे भारत ट्रेन को PM दिखाएंगे हरी झंडी

Dehradun-Anand Vihar Terminal-Dehradun Vande Bharat Express : आज से देवभूमि उत्तराखण्ड को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे हरी झंडी दिखाकर आज रवाना करेंगे. ये सेमी हाई स्पीड ट्रेन उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून और देश की राजधानी दिल्ली के बीच चलेगी, जो इन दोनों शहरों के बीच के सफर में लगने वाले समय को घटाकर...

Updated on: 25 May 2023, 10:40 AM

highlights

  • आज से उत्तराखण्ड को मिल रही वंदे भारत ट्रेन
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे उद्घाटन
  • दिल्ली से देहरादून के सफर में लगेगा सिर्फ 4.45 घंटे का समय

नई दिल्ली:

Dehradun-Anand Vihar Terminal-Dehradun Vande Bharat Express : आज से देवभूमि उत्तराखण्ड को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे हरी झंडी दिखाकर आज रवाना करेंगे. ये सेमी हाई स्पीड ट्रेन उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून और देश की राजधानी दिल्ली के बीच चलेगी, जो इन दोनों शहरों के बीच के सफर में लगने वाले समय को घटाकर आधा कर देगी. ये ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से देहरादून के बीच में चलेगी. इस दौरान बीच में उसके कुछ स्टॉपेज भी तय किये गए हैं.

वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. पहले चक्कर में ये ट्रेन देहरादून से चलकर दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. भारत के पहाड़ी राज्य उत्तराखण्ड को हाई स्पीड रेलवे से जोड़ने की प्रधानमंत्री मोदी की पहल के तहत ये पहली ट्रेन है, जो देहरादून को दिल्ली से जोड़ेगी. इन दोनों शहरों के बीच सफर में लगने वाले समय को भी घटाकर लगभग आधा कर देगी. इस दूरी को तय करने में वंदे भारत को 4 घंटे 45 मिनट का समय लगेगा. रेलवे की तरफ से बताया गया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस को बुधवार को छोड़कर हर दिन चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें : Petrol Diesel Prices : देश के इन शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें रेट

वंदे भारत की टाइमिंग, टिकट दर और अन्य जरूरी बातें

देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का किराया 1065 रुपये रखा गया है. वहीं, एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1890 रुपया है. इस ट्रेन को 22457 नंबर दिया गया है. जो दिल्ली के आनंद विहार से 17:50 बजे चलेगी. देहरादून पहुंचने का समय 22:35 रहेगा. बीच में ये ट्रेन हरिद्वार, रूड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ सिटी में भी रुकेगी. वहीं, वापसी में ये ट्रेन सुबह 7.00 बजे देहरादून से चलेगी और 11.45 बजे आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.