logo-image

Cyclone Mocha Alert: चक्रवाती तूफान आज दे सकता है दस्तक, IMD ने इन इलाकों के लिए जारी किया हाई अलर्ट

देशभर में कई राज्यों में इन दिनों मौसम का मिजाज लगातार करवट ले रहा है.

Updated on: 11 May 2023, 12:25 PM

highlights

  • Cyclone Moch को लेकर आया बड़ा अपडेट
  • देश के कई इलाकों में बदलने वाला है मौसम
  • 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

New Delhi:

Cyclone Mocha Alert: देशभर में कई राज्यों में इन दिनों मौसम का मिजाज लगातार करवट ले रहा है. इस बीच चक्रवाती तूफान मोचा का भी खतरा मंडराने लगा है. पिछले कई दिनों से तूफान के चलते कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश का भी सामना करना पड़ रहा है. इस बीच चक्रवाती तूफान का लैंडफॉल आज यानी 11 मई को बताया जा रहा है. यही वजह है कि आईएमडी ने कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इसके चलते तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश मुश्किलें बढ़ा सकती है. आईएमडी के मुताबिक, 11 मई की आधी रात को ये दस्तक दे सकता है. यही नहीं बताया जा रहा है कि ये गंभीर रूप भी ले सकता है. 

कई इलाकों में बदले का मौसम 
आईएमडी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान के चलते कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल सकता है. 11 मई की रात और 12 मई को पश्चिम बंगाल के ज्यादातर इलाकों में मध्यम से तेज बारिश के आसार बने हुए हैं. यही नहीं 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलने की संभावनाएं बनी हुई हैं. 

यह भी पढ़ें - Cyclone Mocha: इस दिन तबाही मचाएगा साल का पहला चक्रवाती तूफान मोका, IMD ने जारी किया अलर्ट

अंडमान निकोबार में भी अलर्ट
तूफान के खतरे के बीच अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी प्रशासन अलर्ट मोड पर हैं. क्योंकि यहां पर तूफान मुश्किलें बढ़ा सकता है. पोर्ट ब्लेयर  के 510 किमी के दायरे में इस तूफान का असर देखने को मिल सकता है. यही वजह है कि यहां प्रशासत पूरी तरह सतर्क है. मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है और तटीय इलाके के लोगों को घर खाली करने के निर्देश दिए गए हैं. यहां भी हवा की रफ्तार 130 किमी प्रति घंटे की हो सकती है. 

इन देशों में भी Cyclone Moch मचाएगा तबाही
भारत के अलावा साइक्लोन मोचा का असर दो अन्य देशों में भी देखने को मिलेगा. इसके तहत बांग्लादेश में सबसे ज्यादा इसका गंभीर रूप देखने को मिल सकता है जबकि म्यांमार में भी तूफान का असर दिखेगा. यहां 120 से 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं. 13 मई को ये चक्रवाती तूफान अपने पीक पर यानी चरम पर होगा. इस दौरान जमकर तबाही भी मचा सकता है.