logo-image

Cyclone Biparjoy Update: आज गुजरात तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय, 76 ट्रेनें रद्द, 74 हजार से ज्यादा लोग किए गए शिफ्ट

रब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय लगातार खतरनाक होता जा रहा है. इसके आज (गुरुवार) गुजरात तट से टकराने की संभावना है. जिसके चलते शासन-प्रशासन सतर्क हो गए हैं. चक्रवात बिपरजॉय के संभावित खतरे के चलते गुजरात के तटवर्तीय इलाकों से 74,000 से ज्यादा लो

Updated on: 15 Jun 2023, 06:57 AM

New Delhi:

Cyclone Biparjoy Update: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय लगातार खतरनाक होता जा रहा है. इसके आज (गुरुवार) गुजरात तट से टकराने की संभावना है. जिसके चलते शासन-प्रशासन सतर्क हो गए हैं. चक्रवात बिपरजॉय के संभावित खतरे के चलते गुजरात के तटवर्तीय इलाकों से 74,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. उधर रेलवे ने तटवर्तीय इलाकों से गुजरने वाली 76 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इस बीच चक्रवात बिपरजॉय के असर से गुजरात के कई इलाकों में तेज बारिश भी हो रही है. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार सतर्क हो गई है.

आज शाम गुजरात के कच्छ, सौराष्ट्र और मांडवी तट से टकराएगा बिपरजॉय

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बिरजॉय गुरुवार शाम को गुजरात के कच्छ, सौराष्ट्र और मांडवी तट से टकराते हुए दक्षिण पाकिस्तान शहर कराची से गुजरेगा. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 125 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का अनुमान है.  बता दें कि 6 जून के दक्षिण पूर्वी अरब सागर में बना चक्रवात बिपरजॉय लगातार उत्तर की ओर बढ़ता रहा जो 11 जून को खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदल गया. जिससे हवाओं की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे से ज्यादा हो गई थी लेकिन अगले ही दिन इसकी रफ्तार कुछ कम हुई. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि बिपरजॉय ने बुधवार को रास्ता बदलने के बाद ये कच्छ और सौराष्ट्र की ओर उत्तर-पूर्वी दिशा में बढ़ गया जो आज यानी गुरुवार शाम जखाऊ बंदरगाह के पास से गुजरेगा. 

74 हजार से ज्यादा लोग किए गए शिफ्ट

चक्रवात बिपरजॉय के खतरे के चलते गुजरात के तटीय इलाकों से अब तक 74 हजार से ज्यादा लोगों को अस्थायी आश्रय शिविरों में शिफ्ट किया गया है. जानकारी के मुताबिक, अकेले कच्छ जिले से ही करीब 34,300 लोगों को अस्थाई शेल्टर में भेजा गया है. जबकि जामनगर में दस हजार और मोरबी में 9,243 लोगों को अस्थाई राहत शिवरों में शिफ्ट किया गया है. उधर राजकोट में भी 6,089, द्वारका में 5,035 और जूनागढ़ में 4,604 लोगों को आश्रय शिवरों में पहुंचाया गया है. पोरबंदर और गिर सोमनाथ जिलों के क्रमशः 3,469-1,605 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है.

NDRF की 33 टीमें तैनात

चक्रवात बिपरजॉय के खतरे के चलते गुजरात और महाराष्ट्र में राहत एवं बचाव अभियान के लिए एनडीआरएफ की 33 टीमों को लगाया गया है. इनमें से 18 टीमों को गुजरात में तैनात किया गया है. एक टीम को दीव की जिम्मेदारी दी गई है. बता दें कि दीव उत्तर में गुजरात के गिर सोमनाथ और अमरेली जिलों से और बाकी तीन ओर से अरब सागर से घिरा हुआ है. एनडीआरएफ की 4 टीमों को कच्छ और राजकोट-द्वारिका में तीन-तीन टीमों को तैनात किया गया है. जबकि जामनगर में दो, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, मोरबी, वलसाड और गांधीनगर में एक-एक टीम को सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है.

गृहमंत्री शाह का ओडिशा दौरा स्थगित

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के चलते केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का 17 जून को ओडिशा का निर्धारित दौरा स्थगित कर दिया गया है. पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सीधे तौर पर चक्रवात की निगरानी कर रहे हैं. इसलिए केंद्रीय गृह मंत्री का शनिवार को ओडिशा का दौरा करना संभव नहीं हो पाएगा.  इस बीच सूबे के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चक्रवात के प्रकोप से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की है.