logo-image

कर्नाटक कांग्रेस के विज्ञापन मामले में राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने भेजा समन

राहुल गांधी एक के बाद एक नई मुसीबत में फंसते जा रहे हैं. मोदी सरनेम मामले में संसदी गंवाने वाले राहुल गांधी के सामने एक और मुश्किल आ गई है. कर्नाटक कांग्रेस के विज्ञापन मामले में एक कोर्ट ने नोटिस भेजा है.

Updated on: 14 Jun 2023, 05:49 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संसदी गंवाने वाले राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. राहुल गांधी एक और नए विवाद में फंस गए हैं. ताजा मामला कर्नाटक कांग्रेस का एक विज्ञापन का है. विज्ञापन में राहुल गांधी  बीजेपी सरकार पर 40 फीसदी कमीशन लेने का आरोप लगा रहे हैं. अब इसी मामले में  कर्नाटक की अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने मानहानि के एक मामले में समन जारी किया है. राहुल के अलावा अदालत ने सीएम सिद्दरमैया, डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को नोटिस भेजा गया है. 

बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी की ओर से दिए गए बयान 40% कमीशन वाली BJP सरकार को लेकर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी. इसमें राहुल गांधी के  अलावा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और शिवकुमार समेत कई नेताओं का नाम शामिल है. आपराधिक मामलों से निपटने के लिए विशेष अदालत ने मामले में संज्ञान लेते हुए 27 जुलाई को हाजिर होने का आदेश जारी की है.  कोर्ट ने कहा कि सभी नेता 27 जुलाई को कोर्ट में आकर बयान दर्ज कराए. आईपीसी की धारा 499 (मानहानि) और 500 (मानहानि के लिए सजा) के तहत अदालत ने यह नोटिस जारी किया है. 

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल के बांकुरा में हिंसा, TMC और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प

क्या है पूरा मामला

बीजेपी के राज्य सचिव केशव प्रसाद ने 9 मई को शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने कांग्रेस नेताओं पर झूठे विज्ञापनों के जरिए बीजेपी की छवि खराब करने का आरोप लगाया था. शिकायत के अनुसार, कांग्रेस प्रदेश कमेटी की ओर से 5 मई, 2023 को प्रमुख समाचार पत्रों में विधानसभा चुनाव को लेकर विज्ञापन जारी किया गया था. इसमें 40 फीसदी कमीशन वाली बीजेपी सरकार का एड छपा था. इसमें दावा किया गया था कि तत्कालीन बीजेपी सरकार 40 फीसदी कमीशन ले रही है. बीजेपी ने चार साल के कार्यकाल में करीब डेढ़ लाख करोड़ का भ्रष्टाचार किया है. 

  • HIGHLIGHTS
  • राहुल गांधी के सामने नई मुसीबत
  • अब कर्नाटक कोर्ट ने समन जारी किया
  • 40% कमीशन वाली बीजेपी सरकार को लेकर नोटिस