logo-image

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा, 15 श्रद्धालुओं की मौत, रोकी गई यात्रा

. ऊपरी इलाकों में भारी बारिश के बाद गुफा के ऊपर से पानी आ गया. बारिश फिलहाल थम गई है. बादल फटने से अमरनाथ मंदिर के कुछ लंगर प्रभावित हुए हैं. घायलों को बचाने के लिए हेलिकॉप्टर रवाना किया गया है. 

Updated on: 08 Jul 2022, 09:42 PM

श्रीनगर :

अमरनाथ के पास शुक्रवार को बादल फटने की सूचना मिली है. इस घटना में अब तक 15 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. अधिकारियों ने कहा कि बादल फटने के बाद कुछ तीर्थयात्रियों की मौत हो सकती है. अमरनाथ गुफा के निचले इलाकों में शाम करीब साढ़े पांच बजे बादल फटा. संयुक्त पुलिस नियंत्रण कक्ष पहलगाम ने बताया कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अन्य संबद्ध एजेंसियों द्वारा बचाव अभियान जारी है. ऊपरी इलाकों में भारी बारिश के बाद गुफा के ऊपर से पानी आ गया. बारिश फिलहाल थम गई है. बादल फटने से अमरनाथ मंदिर के कुछ लंगर प्रभावित हुए हैं. घायलों को बचाने के लिए हेलिकॉप्टर रवाना किया गया है. 

यह भी पढ़ें : कुपोषण के मामले में सुधार, खाद्य उत्पादन में भारत अव्वल- UN की रिपोर्ट

अधिकारियों ने बुधवार (6 जुलाई) को घोषणा की थी कि दोनों मार्गों पर मौसम की स्थिति में कुछ सुधार के साथ अमरनाथ यात्रा दिन के लिए फिर से शुरू की जाएगी. इससे पहले, बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गों पर खराब मौसम के कारण तीर्थयात्रियों को दोनों ओर से गुफा मंदिर की ओर जाने की अनुमति नहीं थी और तीर्थयात्रियों को जम्मू से घाटी की ओर जाने की अनुमति नहीं थी. कश्मीर के आईजीपी  विजय कुमार ने बताया कि बादल फटने से पवित्र गुफा के पास कुछ लंगर और तंबू अचानक बाढ़ की चपेट में आ गए. फिलहाल दो लोगों की मौत की सूचना है. पुलिस, एनडीआरएफ और एसएफ द्वारा बचाव अभियान जारी है. उन्होंने कहा कि घायलों को इलाज के लिए एयरलिफ्ट किया जा रहा है. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.