logo-image

Budget 2024: वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट में किया लक्षद्वीप का जिक्र, जानें क्या बोलीं?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 2024 का अंतरिम बजट पेश किया, जिसमें तमाम सेक्टरों में बड़े-बड़े ऐलान किए गए. सुबह 11 बजे शुरू हुए वित्त मंत्री के बजट भाषण में सरकार की कई योजनाओं का भी उल्लेख किया गया.

Updated on: 01 Feb 2024, 06:02 PM

नई दिल्ली :

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 2024 का अंतरिम बजट पेश किया, जिसमें तमाम सेक्टरों में बड़े-बड़े ऐलान किए गए. सुबह 11 बजे शुरू हुए वित्त मंत्री के बजट भाषण में सरकार की कई योजनाओं का भी उल्लेख किया गया. वहीं इस दौरान निर्मला सीतारमण ने केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि, सरकार घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 35 द्वीपों के द्वीपसमूह पर तमाम परियोजनाएं शुरू करेगी. इसके साथ ही उन्होंने घोषणा की कि, घरेलू पर्यटन के उत्साह को संबोधित करने के लिए, लक्षद्वीप सहित हमारे (भारत के) द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी...

गौरतलब है कि, पिछले महीने, केंद्र शासित प्रदेश भारत और मालदीव के बीच राजनयिक विवाद के केंद्र में था. मामले की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पोस्ट से हुई, जहां उन्होंने लक्षद्वीप यात्रा की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की. 

तीन मंत्रियों को किया निलंबित 

उनके इस पोस्ट के बाद, मालदीव सरकार में तीन मंत्रिओं ने उनपर आपत्तिजनक टिप्पणी की, उन्होंने पीएम मोदी के इस पोस्ट को मालदीव की तुलना में लक्षद्वीप को एक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने का प्रयास करार दिया. इसके बाद ये विवाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरने लगा, जिसपर एक्शन लेते हुए मालदीव सरकार ने तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया. मालूम हो कि, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को भारत विरोधी और चीन समर्थक माना जाता है. 

बता दें कि, सीतारमण ने अपने बजट भाषण में यह भी कहा कि, बजट 2024 में, वित्त वर्ष 24-25 के लिए बुनियादी ढांचे के लिए कुल परिव्यय को बढ़ाकर ₹11.11 लाख करोड़ किया जा रहा है.