logo-image

ED ने कांग्रेस नेता अहमद पटेल से चौथी बार की पूछताछ, कहा-BJP का राजनीतिक प्रतिशोध

इसके पहले ईडी ने अहमद पटेल से इस मामले में दो जुलाई को लगभग 10 घंटों तक पूछताछ की थी. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने मीडिया से बाचतीत करते हुए बताया कि प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने उनसे तीन सत्र में कुल 128 प्रश्न पूछे हैं.

Updated on: 09 Jul 2020, 08:02 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों ने संदेसरा बंधु बैंक धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग मामले में गुरुवार की सुबह वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल से उनके आधिकारिक आवास पर चौथी बार पूछताछ की. ईडी के अधिकारियों के ने बताया कि ईडी का तीन सदस्यीय दल वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल के आवास 23, मदर टेरेसा क्रीसेंट पर सुबह लगभग 11 बजे पहुंचा. आपको बता दें कि इसके पहले ईडी ने अहमद पटेल से इस मामले में दो जुलाई को लगभग 10 घंटों तक पूछताछ की थी. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने मीडिया से बाचतीत करते हुए बताया कि प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने उनसे तीन सत्र में कुल 128 प्रश्न पूछे हैं. 

उन्होंने बताया कि ईडी के अधिकारियों की टीम ने आज फिर मुझसे 24 सवाल पूछे अभी तक मैंने कुल 152 सवालों के जवाब दिए हैं. आज भी मैंने सभी सवालों का सही जवाब दियाअपने कमाई के एक-एक पाई का हिसाब दिया है. उन्होंने आगे कहा कि मैं जांच में पूरी तरह से प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों का सहयोग कर रहा हूं. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, कुछ बातें हैं जो मैं आज नहीं बताना चाहूंगा बल्कि उचित समय आने पर बताऊंगा, मैं सही समय का इंतजार कर रहा हूं

मैं आपके हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हूंः अहमद पटेल
अहमद पटेल ने आगे कहा कि, मैंने उनसे कहा है कि अभी और कुछ सवाल बाकी है तो आकर मुझसे पूछताछ करें. मैं आपके हर सवाल का जवाब देने के लिए मैं तैयार हूं. उन्होंने ईडी की इस कार्रवाई पर बदले की भावना का आरोप लगाते हुए कहा कि, बीजेपी सिर्फ और सिर्फ राजनीतिक प्रतिशोध की भावना से मेरे और पार्टी से जुड़े ट्रस्ट पर कार्रवाई कर रही है. इस तरह के संगठन और ट्रस्ट बीजेपी के भी हैं उनकी जांच क्यों नहीं हो रही है उनसे सवाल क्यों नहीं पूछे जा रहे हैं.जिन लोगों की कमाई पिछले पांच-छह सालों में बढ़ी है उनसे भी सवाल पूछे जाने चाहिए. 

यह भी पढ़ें-मायावती बोलीं- विकास दुबे के आपराधिक सांठगांठ और माफियागिरी का पर्दाफाश होने का इंतजार कर रहा UP

कोरोना से बचने के लिए वरिष्ठ नागरिक घरों से न निकलेंः पटेल
पटेल ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण वरिष्ठ नागरिकों के बाहर नहीं निकलने के दिशा-निर्देश का हवाला देते हुए ईडी कार्यालय जाने से मना किया था जिसके बाद उनसे घर में पूछताछ की इजाजत दी गई. अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस नेता के बयान धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किए जा रहे हैं. पटेल से वडोदरा की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक फार्मास्यूटिकल कंपनी के प्रमोटर संदेसरा बंधुओं से कथित संबंधों के बारे में और नेता के परिजन के उनके साथ कथित लेन देन के बारे में पूछताछ की जा रही है.

यह भी पढ़ें-विकास दुबे की गिरफ्तारी से होगा गद्दारों का भंडाफोड़? दीपक चौरसिया के साथ देखिये #DeshKiBahas

पटेल के बेटे और दामाद से भी हुई थी पूछताछ
एजेंसी ने पटेल के पुत्र फैसल और दामाद इरफान अहमद सिद्दीकी से इस संबंध में पिछले साल पूछताछ की थी और उनके बयान दर्ज किए थे. इन दोनों से संदेसरा समूह के एक कर्मचारी सुनील यादव के बयान के संदर्भ में पूछताछ की गई जिसने एजेंसी के समक्ष अपने बयान दर्ज कराए थे. सूत्रों ने बताया कि ईडी को दिए अपने बयान में यादव ने कहा कि उसने स्टर्लिंग बायोटेक के प्रमोटरों में से एक, चेतन संदेसरा के निर्देशों पर एक पार्टी के लिए 10 लाख रुपये का खर्च वहन किया था जिसमें फैसल ने भाग लिया था. फैसल के लिए एक नाइट क्लब में प्रवेश की व्यवस्था की और एक बार उनके ड्राइवर को दिल्ली के खान मार्केट में पांच लाख रुपए दिए थे. सूत्रों ने बताया कि यादव ने एजेंसी से कहा कि यह नकदी फैसल पटेल के लिए थी.