logo-image

BJP Manifesto: UCC लागू करने से लेकर 5 साल तक मुफ्त राशन का वादा, संकल्प पत्र में बीजेपी के बड़े ऐलान

BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने रविवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. इस घोषणापत्र में देशभर में समान नागरिक संहिता लागू करने से लेकर सस्ती रसोई गैस, 70 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को मुफ्त इलाज जैसे वादे किए गए हैं.

Updated on: 14 Apr 2024, 01:17 PM

नई दिल्ली:

BJP Manifesto: बीजेपी ने रविवार (14 अप्रैल) को लोकसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया. पीएम मोदी की मौजूदगी में दिल्ली स्थिति पार्टी मुख्यालय में बीजेपी का घोषणापत्र जारी किया गया. इस घोषणा पत्र को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 वरिष्ठ नेताओं की एक समिति ने तैयार किया है. इस समिति की संयोजक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने से लेकर पांच साल तक मुफ्त राशन की योजना को चालू रखने का वादा किया है. इसके साथ ही पार्टी के संकल्प पत्र में विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभ- युवाशक्ति, नारीशक्ति, गरीब और किसान को सशक्त बनाने का भी ऐलान किया गया है.

ये भी पढ़ें: Crude Oil: मध्य पूर्व में तनाव के बीच बढ़े क्रूड ऑयल के दाम, 100 डॉलर के पार जा सकता है कच्चा तेल

बीजेपी संकल्प पत्र की बड़ी बातें

1. बीजेपी ने अपने चुनाव घोषणापत्र में वादा किया है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले पांच साल तक जारी रहेगी. संकल्प पत्र में कहा गया है कि साल 2020 से 80 करोड़ से अधिक परिवारों को हर महीने मुफ्त राशन दिया जा रहा है. ये स्कीम अगले पांच साल तक जारी रहेगी.

2. इसके साथ ही बीजेपी ने हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने का भी ऐलान किया है. दरअसल, पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने का ऐलान किया गया है. जिससे परिवारों का बिजली बिल जीरो हो जाएगा.

3. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि वह पर्यावरण अनुकूल शहरों का विकास करेंगे. जिसमें पार्क, खेल के मैदान जैसे अधिक हरित स्थानों का विकास किया जाएगा. झीलों और तालाबों जैसे जलाशयों को पुनर्जीवित करने का भी ऐलान किया गया है. जिससे शहरों को पर्यावरण अनुकूल और लोगों के रहने योग्य सुविधायुक्त बनाया जा सके.

4. बीजेपी के संकल्प पत्र में तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का भी वादा किया गया है. अभी तक देशभर में एक करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी के तहत सशक्त किया है. इस संख्या को बढ़ाकर अब तीन करोड़ कर दिया गया है.

5. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि महिला एसएचजी को कौशल और संसाधनों के माध्यम से आईटी, स्वास्थ्य, शिक्षा, रिटेल और पर्यटन के क्षेत्रों से जोड़कर उनकी आय बढ़ाने के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Weather Forecast: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की आशंका, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

6. इसके अलावा औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा. जिसमें शिशुगृह जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी.

7. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि पेपर लीक नियंत्रण के लिए कानून बनाकर लागू किया जाएगा. जिसेस सरकारी भर्ती परीक्षाओं में अनियमितता को रोका जा सके. इस कानून को सख्ती से लागू करके, युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को कड़ी सजा देने का प्रावधान होगा.

8. पार्टी के संकल्प पत्र में आयुष्मान योजना के तहत अब हर वर्ग के 70 साल से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज का वादा किया गया है.

9. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि सरकार ने प्रमुख फसलों के लिए एमएसपी में अभूतपूर्व वृद्धि की है. समयबद्ध तरीके से एमएसपी में वृद्धि को जारी रखी जाएगी.

ये भी पढ़ें: 'हम परिणाम लाने के लिए काम करते हैं', बीजेपी के संकल्प पत्र लॉन्चिंग कार्यक्रम में बोले PM मोदी

10. अन्नदाताओं को जरूरी कृषि इनपुट प्रदान करके पौष्टिक सब्जियों का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन करने की योजना शुरू की जाएगी. इसके साथ ही प्याज, टमाटर, आलू आदि जैसी आवश्यक सब्जियों के उत्पादन के लिए नए क्लस्टर स्थापित किए जाएंगे. क्लस्टर्स में भंडारण और वितरण की सुविधाएं भी दी जाएगी.

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने का वादा किया है. इसके साथ ही सरकार की उज्ज्वला योजना को जारी रखने के बारे में कहा गया है. राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन की समीक्षा के बारे में भी ऐलान किया गया है.