logo-image

Ambedkar Jayanti : भारत गौरव ट्रेन रवाना, बाबा साहेब से जुड़ी जगहों की होगी सैर

Bharat Gaurav Train on Ambedkar Jayanti : भारत रत्न बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की जयंती पर रेलवे ने बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर से जुड़े स्थलों के दर्शन के लिए भारत गौरव ट्रेन आज से चलाई गई, जिसमें बाबा साहब से जुड़े तमाम स्थलों को एक्स्प्लोर...

Updated on: 14 Apr 2023, 05:46 PM

highlights

  • भारत गौरव ट्रेन दिल्ली से रवाना
  • बाबा साहेब के जीवन से जुड़ी जगहों की सैर
  • एक टिकट पर करीब 30 हजार का खर्च

नई दिल्ली:

Bharat Gaurav Train on Ambedkar Jayanti : भारत रत्न बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की जयंती पर रेलवे ने बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर से जुड़े स्थलों के दर्शन के लिए भारत गौरव ट्रेन आज से चलाई गई, जिसमें बाबा साहब से जुड़े तमाम स्थलों को एक्स्प्लोर करने का मौका मिल रहा है. भारत गौरव ट्रेन दिल्ली के निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन से निकली, जिसे पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती पर ये स्पेशल ट्रेन दिल्ली के निज़ामुद्दीन से म्हो, नागपुर, सांची, वाराणसी, सारनाथ, बोधगया, राजगीर, नालंदा होते हुए 8 दिन तक चलती रहेगी, जो बाबा साहब के साथ बौद्ध धर्म स्थलों का भी दर्शन कराएगी.

इतना हो रहा इस खास टूर पैकेज पर खर्च

भारत गौरव ट्रेन में 600 सीटें हैं जिसमें 360 टिकट की बुकिंग हो चुकी है. इस टूर में 29440 रुपये सिंगल टिकट का किराया, जिसमें खाना रहना घूमना सभी जुड़ा हुआ है. इसके साथ मे अगर कोई दो टिकट लेता है, तो उसे छूट भी मिलेगी. 2 टिकटों के दाम करीब 43000 रुपये तक हैं. 

ये भी पढ़ें : Asad Encounter: '...हम आंखों से ही धड़कन बढ़ा देते हैं' भोंदू से छोटा सांसद तक असद ने ऐसे खड़ा किया दहशत का साम्राज्य

बाबा साहब और बौद्ध धर्म से जुड़ी जगहों पर जाएंगे पर्यटक

बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की यात्रा 14 अप्रैल से शुरू हुई है और 21 अप्रैल तक चलेगी. इस यात्रा में अम्बेडकर नगर में बाबा साहब की जन्मस्थली को दिखाया जाएगा. उसके बाद नागपुर की दीक्षा भूमि नगर जो बाबा साहब की याद से जुड़ा है, वहां लोगों को ले जाया जाएगा. इसके बाद सांची में सांची स्तूप देखने दर्शक जाएंगे. इस खास भारत गौरव ट्रेन के माध्यम से पर्यटक वाराणसी में सारनाथ के दर्शन भी करेंगे. तो गया में बोधगया के दर्शन भी कराए जाएंगे. इसके अलावा राजगीर में बुद्धिस्ट साइट्स दिखाई जाएगी. बता दें कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के जन्मदिवस पर देश भर में कार्यक्रम चलाए जा रहे है जिसमें एक ट्रेन भारत गौरव भी शामिल है.