logo-image

MEA Advisory: ईरान और इजरायल के बीच बढ़ी टेंशन, विदेश मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

विदेश मंत्रालय का कहना है कि इजरायल और ईरान में रहने वाले भारतीय नागरिकों से अपील की है कि अपनी सुरक्षा पर खास ध्यान रखें और बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर ट्रैवल न करें.

Updated on: 12 Apr 2024, 09:19 PM

नई दिल्ली :

MEA Advisory: ईरान और इजरायल के बीच के टेंशन धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. इसी को देखते हुए भारत सरकार की ओर से बड़ा फैसला किया है. भारत सरकार ने अपने सीटिजन के लिए एडवाइजरी जारी की है. इस संबंध में विदेश मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी किया गया है. विदेश मंत्रालय ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोई भी भारतीय अगले आदेश तक ईरान और इजरायल तक ट्रैवल नहीं करें. आपको बता दें कि ईरानी दूतावास पर हुए हमले के बाद से ही दोनों देश के बीच टेंशन बढ़ गई है. 

भारत ने इजरायल और ईरान रहने वाले भारतीयों के लिए गाइडलाइन जारी की है.  विदेश मंत्रालय का कहना है कि जो भी भारतीय इन दोनों देश में रह रहे हैं वो भारतीय दूतावास से कॉन्टेक्ट करें और अपना नाम रजिस्टर कराएं. एमईए ने अपील करते हुए कहा है कि भारतीय अपनी सिक्योरिटी के मसले पर ज्यादा देने की जरूरत है. मिनिस्ट्री ने ये सब बातें मीडिया से बातचीत करते हुए दी है. 

ट्रैवल न करें

विदेश मंत्रालय का कहना है कि इजरायल और ईरान में रहने वाले भारतीय नागरिकों से अपील की है कि अपनी सुरक्षा पर खास ध्यान रखें और बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर ट्रैवल न करें. इसके साथ ही अपनी एक्टविटी कम से कम रखें. आपको बता दें कि इराक की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास के कैंपस में हमले की विदेश मंत्रालय ने निंदा की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल का कहना है कि ये चिंता का विषय है. ये इंटरनेशनल नियम और मानको के खिलाफ है. 

हमले के बाद टेंशन

आपको बता दें कि इराक में 1 अप्रैल को ईरानी दूतावास के कैंपस में हमला हुआ था. इस हवाई हमले के बाद से ही ईरान और इजरायल एक दूसरे के आमने-सामने आ गए हैं. ईरान ने आरोप लगाया था कि इस हमले के लिए इजरायल जिम्मेदार है. इसके साथ ही ईरान का कहना है कि जबतक वो इस हमले का बदला नहीं ले लेता है वो रूकेगा नहीं. इसके बाद से ही इजरायल ने अपनी सिक्योरिटी में इजाफा कर लिया है. इसके साथ ही सैनिको की छुट्टियां रद्द करने का ऐलान कर चूका है. इसके साथ ही अलर्ट जारी किया गया है.