logo-image

AI से पता चलेगा बीमारी के प्रकोप का स्तर, अध्ययन में सामने आया ये सच  

शोधकर्ताओं ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) द्वारा संचालित एक अभिनव रोगी ट्राइएज प्लेटफॉर्म विकसित किया है. 

Updated on: 30 Aug 2023, 07:38 PM

नई दिल्ली:

आपको अगर यह पता चल जाए कि आप कितने दिनों तक बीमार होने वाले हैं. इस बीमारी की गंभीरता कितनी अधिक है, तो यह आपके के लिए यह तकनीक वरदान साबित हो सकती है. ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म शोधकर्ताओं ने डेवलप किया है. इसकी सहायता से किसी भी मरीज को होने वाली बीमारी की गंभीरता और ठीक होने की अवधि पता चल सकेगी. इस तरह डॉक्टरों को बीमारी के इलाज में आसानी होगी. शोधकर्ताओं ने एआई से संबंधित एक प्लेटफॉर्म तैयार किया है. शोधकर्ताओं ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) द्वारा संचालित एक अभिनव रोगी ट्राइएज प्लेटफॉर्म विकसित किया है. 

छोटे-छोट अणुओं का अध्ययन 

यह वायरल प्रकोप के दौरान रोगी की बीमारी की गंभीरता और अस्पताल में भर्ती होने की अवधि का अनुमान लगा सकता है. इस तरह का पूर्वानुमान रोगी की देखभाल को प्राथमिकता देगा. हाल ही में ह्यूमन जीनोमिक्स जर्नल में पब्लिश यह प्लेटफॉर्म मशीन लर्निंग, एआई का एक रूप और मेटाबोलॉमिक्स के डेटा लाभ उठाती है. यह छोटे-छोट अणुओं का अध्ययन कर पूर्वानुमान लगाता है. 

ये भी पढ़ें: Cancer Treatment: कैंसर के इलाज के लिए एक इंजेक्शन बनेगा रामबाण! आधे घंटे के अंदर दिखाएगा असर

सटीक परीक्षण न होने पर कई मरीजों की जान चली जाती है

शोधकर्ताओं के अनुसार, इस नवाचार का उद्देश्य रोगी प्रबंधन में सुधार लगाना है. स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को गंभीर वायरल प्रकोप के दौराना संसाधनों को अधिक कुशलता से आवंटित करने में सहायता करना है. ये स्थानीय स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को अधिक प्रभावित कर सकता है. प्रोफेसर, वरिष्ठ अध्ययन लेखक वासिलिस वासिलिउ के अनुसार, यह अनुमान लगाने में सक्षम है कि किन मरीजों को घर भेजा जा सकता है और किन मरीजों को गहन देखभाल की जरूरत है. दरअसल, ऐसा देखा गया है कि सटीक परीक्षण न होने पर कई मरीजों की जान चली जाती है. मरीज के स्वास्थ्य परिणामों को अनुकूल करने और प्रकोप के दौरान अस्पताल के संसाधनों का सबसे कुशलता पूर्वक उपयोग  करने के इच्छुक स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए अहम है. 

अध्ययन के प्रमुख लेखक और येल के एक सहयोगी शोध वैज्ञानिक जॉर्जिया चारकोफ्ताकी के अनुसार, हमारा एआई-संचालित रोगी ट्राइएज प्लेटफॉर्म विशिष्ट कोविड-19 एआई भविष्यवाणी मॉडल से अलग है. चार्कोफ्ताकी ने कहा, यह आगामी वायरल प्रकोपों ​​को संबोधित करने  के लिए एक सक्रिय और व्यवस्थित दृष्टिकोण के लिए आधारशिला के रूप में कार्य करता है.