logo-image

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: ED ने गौतम खेतान को किया गिरफ्तार, पटियाला हाउस कोर्ट में होगी पेशी

अगस्ता वेस्टलैंड घूसखोरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने इस मामले में आरोपी गौतम खेतान को गिरफ्तार किया है.

Updated on: 26 Jan 2019, 12:46 PM

नई दिल्ली:

अगस्ता वेस्टलैंड घूसखोरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने इस मामले में आरोपी गौतम खेतान को गिरफ्तार किया है. थोड़े ही समय में उन्हें दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा.  ईडी ने खेतान को ब्लैक मनी एक्ट के तहत काले धन मामले में गिरफ्तार किया है. इकनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते आयकर विभाग ने गौतम खेतान के दिल्ली-एनसीआर में ठिकानों में छापेमारी की थी. रिपोर्ट के मुताबिक, आयकर विभाग ने दावा किया है कि उन्होंने खेतान के खिलाफ सबूतों को इकठ्ठा किया है, जिसमें यूपीए के शासन के दौरान अगस्ता के अलावा अन्य रक्षा सौदे में कथित घूस ली गई है.

पिछले दिसंबर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई ने दिल्ली की अदालतों में रिश्वत मामलों को लेकर आरोपपत्र दाखिल किए थे. आरोपपत्र में सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे मामले में कथित रूप से शामिल चार भारतीयों के रूप में वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस.पी. त्यागी, उनके संबंधी संजीव त्यागी उर्फ जूली, तत्कालीन वायुसेना उप प्रमुख जे.एस. गुजराल और अधिवक्ता गौतम खेतान के नाम दर्ज किए. आरोपपत्र में दर्ज अन्य आरोपियों में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल, गुइडो हैश्के और कार्लो गेरोसा के अलावा फिनमेकैनिका के पूर्व सीईओ ग्यूसेप ओर्सी और अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पैगनोलिनी शामिल हैं.

और पढ़ें: क्या है अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदा, पढ़िए डील से जुड़ी 11 महत्वपूर्ण बातें

बता दें कि मिशेल को चार दिसंबर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत प्रत्यर्पित किया गया था. केंद्रीय जांच ब्यूरो और ईडी द्वारा वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में तीन बिचौलिए की जांच की जा रही है, जिनमें मिशेल भी शामिल है. ईडी और सीबीआई दोनों ने रिश्वत मामले में भारत की अदालतों में आरोपपत्र दाखिल किए थे और आरोपी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए गए थे.

दिल्ली की एक अदालत ने 5 जनवरी को क्रिश्चियन जेम्स मिशेल को 26 फरवरी तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. 22 दिसंबर से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में था. ईडी ने धन शोधन मामले में जांच के संबंध में उसकी न्यायिक हिरासत मांगी थी. इससे पहले वह 19 दिसंबर तक सीबीआई की हिरासत में रहा था.