logo-image

प्रयागराज हिंसा के मास्टर माइंड जावेद पंप की बेटी आफरीन भी नहीं कुछ कम!

धारा प्रवाह अंग्रेजी बोलने वाली आफरीन फातिमा स्टूडेंट आंदोलनों की भी अगुवाई करती रही हैं. आफरीन मुस्लिमों के हक और हुकूक की लड़ाई के लिए जानी जाती हैं.

Updated on: 13 Jun 2022, 11:09 AM

highlights

  • आफरीन फातिमा के समर्थन में कल जेएनयू में हुआ प्रदर्शन
  • संसद हमले के दोषी अफजल गुरु के पक्ष में की थी पोस्ट
  • शाहीनबाग हिंसा के आरोपी शरजील इमाम से भी संबंध

नई दिल्ली:

प्रयागराज में बीते जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के मास्टर माइंड जावेद मोहम्मद उर्फ जावेद पंप की बड़ी बेटी आफरीन फातिमा चर्चा में है. हिंसा की साजिश रचने के चलते प्रयागराज में आफरीन का घर रविवार को ध्वस्त कर दिया गया, जिसके बाद दिल्ली में जेएनयू में आफरीन के घर गिराए जाने के विरोध में प्रदर्शन शुरू हो गया. सवाल उठता है कि कौन है आफरीन, जिसके लिए जेएनयू में प्रदर्शन हो रहा है. आफरीन इसके पहले भी सीएए-एनआरसी के विरोध में हुए धरना-प्रदर्शन को लेकर चर्चा में आई थी. यही नहीं, बताया जाता है कि आफरीन के शरजील इमाम से भी नजदीकी संबंध हैं.

जेएनयू की रिसर्च स्कॉलर है आफरीन
वास्तव में आफरीन फातिमा जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की रिसर्च स्कॉलर हैं. इसके अलावा जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन की काउंसलर भी हैं. इससे पूर्व अलीगढ़ मुस्लिम यूनवर्सिटी के विमेंस कॉलेज की प्रेसिडेंट भी रही है. उन्होंने जेएनयू से ही लैंग्विस्टिक्स में एमए किया है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से लैंग्विस्टक्स में बीए ऑनर्स करने वाली आफरीन ने प्रयागराज से प्रतिष्ठत सेंट मेरीज कॉन्वेंट से हाईस्कूल और इंटर किया हुआ है. उनके फेसबुक पेज को 24506 लोग फॉलो करते हैं. सीएए, एनपीआर और एनआरसी प्रोटेस्ट में फातिमा ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था. 

यह भी पढ़ेंः मूसेवाला हत्याकांड : शार्प शूटर संतोष जाधव को गुजरात से किया गिरफ्तार

शरजील इमाम की समर्थक है आफरीन
धारा प्रवाह अंग्रेजी बोलने वाली आफरीन फातिमा स्टूडेंट आंदोलनों की भी अगुवाई करती रही हैं. आफरीन मुस्लिमों के हक और हुकूक की लड़ाई के लिए जानी जाती हैं. कर्नाटक से शुरू हिजाब विवाद को लेकर देश भर में हुए बवाल के मामले में भी आफरीन ने प्रयागराज में हिजाब के पक्ष में आवाज़ उठाई और बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाओं के साथ विरोध प्रदर्शन किया. आफरीन ने संसद हमले में शामिल अफजल गुरु के पक्ष में लेख भी साझा किया था. उसके ट्विटर, फेसबुक सहित दूसरे इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर मौजूद एकाउंट की जांच से पता चला है कि उसने दिल्ली दंगे के मुख्य आरोपित शरजील इमाम का समर्थन करते हुए भी कई पोस्ट किए थे. हालांकि पुलिस अभी भी आफरीन पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दे रही है. प्रयागराज पुलिस ने जरूर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई से पहले जब्त साहित्य की जांच की बात की है.