logo-image

अरुणाचल : भाजपा के घोषणापत्र में 25 हजार नौकरियां, 400 रुपये में गैस सिलेंडर का वादा

अरुणाचल : भाजपा के घोषणापत्र में 25 हजार नौकरियां, 400 रुपये में गैस सिलेंडर का वादा

Updated on: 10 Apr 2024, 08:15 PM

इटानगर:

भाजपा ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्पपत्र (घोषणापत्र) जारी किया, जिसमें युवाओं के लिए 25,000 नौकरियां, लड़कियों, महिलाओं, किसानों के लिए नई योजनाएं और राज्य के बुनियादी ढांचे के विकास का वादा किया गया है।

भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा द्वारा जारी संकल्पपत्र में प्रतिबद्धता व्यक्त की गई है कि यदि भाजपा की सरकार बनी, तो पार्टी अगले 5 वर्षों के भीतर प्रति व्यक्ति आय को दोगुना कर देगी। पार्टी का लक्ष्य 2047 तक पूर्वोत्तर राज्‍यों में सबसे अधिक प्रति व्यक्ति आय के साथ दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना है।

बाद में नड्डा ने एक्स पर लिखा, यह संकल्पपत्र बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा को तेजी से आगे बढ़ाकर अरुणाचल प्रदेश को एक अग्रणी राज्य बनाने के हमारे चल रहे प्रयासों में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री पेमा कांडू के नेतृत्व में पार्टी विकास, पारदर्शिता और सद्भाव के हमारे डीटीएच मॉडल को आगे बढ़ाएगी और विकसित भारत के साथ तालमेल बिठाते हुए विकसित अरुणाचल के सपने को सुनिश्चित करेगी।

भाजपा ने पीएम किसान योजना के तहत वित्तीय सहायता को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 9,000 रुपये करने और समग्र कृषि बुनियादी ढांचे को सुनिश्चित करने के लिए आत्मनिर्भर योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश एग्री-इंफ्रा मिशन शुरू करने का वादा किया।

पार्टी ने सत्ता में आने पर स्वदेशी नस्लों के संरक्षण और स्थानीय समुदायों की आजीविका बढ़ाने के लिए मिथुन और याक पालन मिशन शुरू करने की भी घोषणा की।

भगवा पार्टी ने लड़कियों और महिलाओं के लिए स्नातक या व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाली प्रत्येक लड़की को 50,000 रुपये की संचयी वित्तीय सहायता प्रदान करने और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 400 रुपये में एलपीजी सिलेंडर प्रदान करने के लिए दुलारी कन्या योजना को बहाल करने का भरोसा दिया।

पीएम मुद्रा योजना के तहत भाजपा युवा महिला उद्यमियों को 10 लाख रुपये तक कम ब्याज पर ऋण देने की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मौजूदा सरकारी स्कूलों को अरुण श्री मिशन के अनुरूप अपग्रेड करने और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का एक कॉर्पस फंड लॉन्च किया जाएगा। संकल्पपत्र में कहा गया है कि अरुणाचल प्रदेश गति शक्ति मास्टर प्लान शुरू किया जाएगा। साथ ही, सड़क मार्गों, रेलवे और वायुमार्गों में महत्वपूर्ण परियोजनाओं को लागू करके मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी और एकीकृत ढांचागत विकास को बढ़ावा दिया जाएगा।

पार्टी ने समान विकास सुनिश्चित करने के लिए तिरप-चांगलांग-लोंगडिंग (टीसीएल) जिलों के समग्र ढांचागत विकास की दिशा में काम करने का भी वादा किया और शुद्ध शून्य उत्सर्जन सुनिश्चित करने के लिए सूर्योदय ईवी बसों और ईवी चार्जिंग स्टेशनों का एक बेड़ा पेश किया जाएगा।

सत्ता में लौटने पर भाजपा ने चिकित्सा बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण और सभी उप-केंद्रों, पीएचसी, सीएचसी और जिला अस्पतालों में बिस्तर क्षमता बढ़ाकर सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का आश्‍वासन दिया।

मेडिसिन फ्रॉम द स्काई इनिशिएटिव के तहत सत्तारूढ़ दल ने जीवन रक्षक दवाएं, आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति और नैदानिक ​​नमूने पहुंचाने के लिए ड्रोन का उपयोग करके 500 से अधिक दूरदराज के गांवों को जोड़ने का वादा किया।

संकल्पपत्र में घोषित अन्य प्रमुख वादों में संशोधित सेवा आपके द्वार 3.0 का शुभारंभ, सरकारी सेवाओं की कुशल डोरस्टेप डिलीवरी की गारंटी के लिए प्रत्येक 100 घरों के लिए एक जनसेवक स्वयंसेवक नियुक्त करना और स्थानीय स्तर पर महिला संचालित सूर्योदय कैंटीन की स्थापना करना शामिल है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर महीने 8.5 लाख लोगों को पौष्टिक भोजन और मुफ्त चावल उपलब्ध कराया जाएगा।

भाजपा ने उत्पाद विकास के शुरुआती चरणों से लेकर सफल बाजार में प्रवेश तक कारीगरों को व्यापक सहायता प्रदान करने के लिए वन ट्राइब-वन वीव पहल शुरू करने का भी वादा किया।

पार्टी ने वार्षिक अरुणाचल प्रदेश सांस्कृतिक मेला आयोजित करने का संकल्प लिया, जो अरुणाचल में आदिवासी समुदायों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के उत्थान और प्रदर्शन के लिए एक अनोखा उत्सव है।

संकल्पपत्र में कहा गया है कि अरुणाचल प्रदेश के लोगों की बहादुरी और लचीलेपन का प्रतीक एक जीवंत गांव में शानदार स्टैच्यू ऑफ वेलोर का निर्माण किया जाएगा।

दो लोकसभा सीटों - अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व के साथ ही अरुणाचल की 60 विधानसभा सीटों में से 50 पर चुनाव 19 अप्रैल को होंगे।

विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 2 जून को होगी, जबकि लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.