logo-image

World Haemophilia Day 2023: हीमोफिलिया क्या है? जानें इसके लक्षण और इलाज

ब्लीडिंग डिसऑर्डर कुछ क्लॉटिंग कारकों की कमी के कारण होता है और पुरुषों में अधिक आम है. हीमोफीलिया एक आनुवंशिक विकार है

Updated on: 17 Apr 2023, 06:47 PM

नई दिल्ली:

World Haemophilia Day 2023: हीमोफिलिया एक आनुवंशिक विकार है जो शरीर में रक्त के थक्के जमने से रोकता है और जिससे मामूली चोट लगने पर भी अत्यधिक रक्तस्राव हो सकता है. ब्लीडिंग डिसऑर्डर कुछ क्लॉटिंग कारकों की कमी के कारण होता है और पुरुषों में अधिक आम है. जिन लोगों का हीमोफीलिया का पारिवारिक इतिहास रहा है, उनमें इस रोग के होने का जोखिम अधिक होता है. हीमोफिलिया को कभी-कभी शाही बीमारी भी कहा जाता है क्योंकि 19वीं और 20वीं सदी के दौरान इसने इंग्लैंड, जर्मनी, रूस और स्पेन के शाही परिवारों को प्रभावित किया था. ऐसा कहा जाता है कि इंग्लैंड की रानी विक्टोरिया ने अपने नौ बच्चों में से तीन को यह बीमारी दी थी. 

विशेषज्ञों की मानें तो गहरी चोटों से अत्यधिक रक्तस्राव के अलावा, हेमोफिलिया के अन्य लक्षण भी हैं जिनके बारे में व्यक्तियों को पता होना चाहिए. तो आइए जानते हैं इसके लक्षण: 

लंबे समय तक खून बहना: 
हीमोफिलिया से पीड़ित व्यक्ति को सर्जरी, दंत प्रक्रियाओं, या यहां तक कि मामूली कटने या खरोंच के बाद लंबे समय तक रक्तस्राव (bleeding) हो सकता है.

जोड़ों का दर्द और सूजन: 
जोड़ों में बार-बार खून बहने से दर्द, सूजन और अकड़न हो सकती है, खासकर घुटनों, टखनों और कोहनी में.

नाक से खून आना: 
बार-बार या लंबे समय तक नाक से खून बहना हीमोफिलिया का संकेत हो सकता है, खासकर बच्चों में.

मूत्र या मल में रक्त: 
हेमोफिलिया वाले व्यक्तियों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल या मूत्र पथ में रक्तस्राव (bleeding) भी हो सकता है, जिससे मल या मूत्र में रक्त आ सकता है.

यह भी पढ़ें: Curd Benefits In Summer: गर्मी में दही खाने से होते हैं ये 7 फायदे, डाइट में करें शामिल

आसान खरोंच: 
गहरी चोट से अत्यधिक रक्तस्राव हीमोफिलिया की पहचान है, इस स्थिति वाले व्यक्ति भी आसानी से और बार-बार चोट लगने पर भी रक्तस्राव (bleeding) होती है.

बता दें कि, एक ही प्रकार के विकार वाले व्यक्तियों में भी हेमोफिलिया की गंभीरता व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है. कुछ व्यक्तियों में केवल हल्के लक्षण हो सकते हैं और बाद में खतरनाक हो सकता है. वहीं, अन्य मरीज गंभीर रक्तस्राव (bleeding) का अनुभव कर सकते हैं. इसके लिए तत्काल डॉक्टर के पास जाना चाहिए और इलाज शुरू करना चाहिए. 

हेमोफिलिया का इलाज
यदि किसी व्यक्ति में कोई भी संकेत और लक्षण मौजूद हैं, तो तुरंत डॉक्टर के पास चाना चाहिए. इसके इलाज की बात करें तो आम तौर पर जमावट कारक स्तरों को मापने के लिए रक्त परीक्षण (blood test) किये जाते हैं.  उपचार में लापता जमावट कारकों को वापस लाने के लिए replacement therapy को भी शामिल किया जा सकता है.

गहरी चोटों से अत्यधिक रक्तस्राव हीमोफिलिया का एक सामान्य लक्षण है. ऐसे और दूसरे सभी लक्षणों के बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए ताकि इस बीमारी की पहचान कर इसका जल्दी इलाज शुरु किया जा सके.