logo-image

दिल को रखना है स्वस्थ, और दिमाग को रखना है शांत तो अपनाएं ये योगासन

इस दिन लोगों को योग के बारे में जागरूक और प्रेरित किया जाता है. कोरोना के बाद से लोगों में योग का क्रेज़ कुछ ज्यादा ही देखा गया है.

Updated on: 21 Jun 2022, 08:22 PM

New Delhi:

विश्व भर में 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया  जा रहा है. इस दिन लोगों को योग के बारे में जागरूक और प्रेरित किया जाता है. कोरोना के बाद से लोगों में योग का क्रेज़ कुछ ज्यादा ही देखा गया है.  आजकल लोगों की दिनचर्या, खानपान, रहन-सहन इतनी खराब होती जा रही है कि लोग न सिर्फ तनाव, एंग्जायटी, डिप्रेशन आदि के शिकार हो रहे हैं, बल्कि कम उम्र में ही दिल की बीमारियां भी हो रही हैं. 30 वर्ष की आयु में लोगों को हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट होने से अचानक मौत हो जा रही है, जो बेहद ही चिंताजनक बात है. ऐसे में आइये जानते हैं कि दिल की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए कौन सा योग ज़रूरी है. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली में फिर शुरू हुआ Corona का तांडव, मामले हुए हज़ार के पार

दिल को स्वस्थ रखते हैं ये 4 योगासन

बितिलासना
यदि आप हृदय रोगों से बचे रहना चाहते हैं, तो बितिलासन का अभ्यास करें. इस आसान का अभ्यास करने के लिए पहले अपने घुटनों पर खड़े हो जाएं और दोनों हथेलियों को योग मैट पर रख दें. मेरुदंड को सीधा रखने का प्रयत्न करें और यहां से गहरी लम्बी श्वास लेते हुए कमर को मोड़ते हुए गर्दन ऊपर उठाने की कोशिश करे. धीरे से श्वास छोड़ें और कमर को ऊपर लेते हुए अपनी नाभि की तरफ देखने का प्रयत्न करे. इसी तरह से पांच से आठ बार करने का प्रयत्न करें.

सेतुबंधासन
सेतुबंधासन करने के लिए अपनी योग मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. अब दोनों घुटनों को मोड़ने का प्रयास करें. गहरी लम्बी श्वास लेते हुए अपनी नाभि से अपने शरीर को आसमान की तरफ उठाते जाएं. अगर आप आपके दोनों पांव को पकड़ने में सक्षम हैं, तो पकड़ने का प्रयास करें. गहरी लम्बी श्वास लेते हुए ऊपर शरीर को ताने और पांच मिनट श्वास के लिए आसान को रोकें.

उष्ट्रासन
उष्ट्रासन (camel pose) करने के लिए दोनों घुटनों पर खड़े हो जाएं. गहरी लम्बी श्वास लेते हुए अपने हाथों की हथेली से दोनों एड़ियों को पकड़ने का प्रयत्न करें. अगर हथेली एड़ियों तक नहीं पहुंचती, तो दोनों हाथों को अपने बटक्स पर रखें और आगे की तरफ धकेलें. उष्ट्रासन में तीन श्वास के लिए ही रुकें, फिर आप इसे धीरे-धीरे बड़ा सकते है. हाथों को कमर पर ले जाकर सीधे होने की कोशिश करें. ऐसा करके आप अपने दिमाग और दिल को स्वस्थ रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- दिन में इतने घंटे सोने से हर एक बीमारी रहेगी दूर, दिल के मरीज़ ज़रूर दें ध्यान