logo-image

How to increase Hemoglobin: डाइट में जरूर शामिल करें ये आहार, दूर हो जाएंगी हीमोग्लोबिन की परेशानी

How to increase Hemoglobin:  हीमोग्लोबिन एक प्रमुख प्रोटीन है जो लाल रक्त को अपने साथ ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड को शरीर के अंगों और ऊतकों तक पहुँचाता है.हीमोग्लोबिन आयरन से भरपूर प्रोटीन होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है.

Updated on: 06 Mar 2024, 05:40 PM

नई दिल्ली :

How to increase Hemoglobin:  हीमोग्लोबिन एक प्रमुख प्रोटीन है जो लाल रक्त को अपने साथ ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड को शरीर के अंगों और ऊतकों तक पहुँचाता है. यह एक महत्वपूर्ण रेड ब्लड सेल के भाग होता है और ऑक्सीजन को अंगों और ऊतकों में पहुँचाकर श्वसन और ऊतकों के कार्यों के लिए आवश्यक होता है. हीमोग्लोबिन की मुख्य कार्यप्रणाली है ऑक्सीजन को आस्तरण करना और अंगों और ऊतकों में पहुँचाना. यह अवशोषण कार्य को संचालित करता है जिससे शरीर के सभी ऊतकों को आवश्यक ऑक्सीजन प्राप्त होता है. हीमोग्लोबिन के कमी के कारण, शरीर के ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त नहीं होता है, जिससे अनेक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं. हीमोग्लोबिन आयरन से भरपूर प्रोटीन होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है. यह ऑक्सीजन को फेफड़ों से शरीर के बाकी हिस्सों तक ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है. जब आपके शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं होता है, तो आपको आयरन की कमी वाला एनीमिया हो सकता है. आयरन की कमी वाले एनीमिया के लक्षणों में थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द और चक्कर आना शामिल हैं. हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आप कई तरह की सब्जियां खा सकते हैं. यहां 10 बेहतरीन सब्जियां दी गई हैं:

पालक: पालक आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है. इसमें प्रति कप 3.6 मिलीग्राम आयरन होता है. पालक विटामिन ए, सी और के का भी अच्छा स्रोत है.

ब्रोकली: ब्रोकली आयरन का एक अच्छा स्रोत है. इसमें प्रति कप 1 मिलीग्राम आयरन होता है. ब्रोकली विटामिन सी और के का भी अच्छा स्रोत है.

चुकंदर: चुकंदर आयरन का एक अच्छा स्रोत है. इसमें प्रति कप 1.8 मिलीग्राम आयरन होता है. चुकंदर विटामिन सी और फोलेट का भी अच्छा स्रोत है.

मटर: मटर आयरन का एक अच्छा स्रोत है. इसमें प्रति कप 1.5 मिलीग्राम आयरन होता है. मटर विटामिन सी और के का भी अच्छा स्रोत है.

शकरकंद: शकरकंद आयरन का एक अच्छा स्रोत है. इसमें प्रति कप 1 मिलीग्राम आयरन होता है. शकरकंद विटामिन ए और सी का भी अच्छा स्रोत है.

बीन्स: बीन्स आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं. इसमें प्रति कप 1.8 मिलीग्राम आयरन होता है. बीन्स फाइबर और प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत हैं.

टोफू: टोफू आयरन का एक अच्छा स्रोत है. इसमें प्रति कप 5 मिलीग्राम आयरन होता है. टोफू प्रोटीन और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है.

अंडे: अंडे आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं. इसमें प्रति अंडे 1 मिलीग्राम आयरन होता है. अंडे प्रोटीन और विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत हैं.

मछली: मछली आयरन का एक अच्छा स्रोत है. इसमें प्रति 3 औंस 1 मिलीग्राम आयरन होता है. मछली प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत है.

मांस: मांस आयरन का एक अच्छा स्रोत है. इसमें प्रति 3 औंस 2 मिलीग्राम आयरन होता है. मांस प्रोटीन और जिंक का भी अच्छा स्रोत है.

इन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी.