logo-image

Smoking Effects: हड्डियों के लिए खतरनाक स्मोकिंग, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

स्मोकिंग ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को बढ़ाता है क्योंकि यह आपकी हड्डियों को कमजोर बनाता है. इसके परिणामस्वरूप आपकी हड्डियों को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है.

Updated on: 20 Mar 2023, 04:11 PM

नई दिल्ली:

धूम्रपान (smoking) आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित करता है. इसके कारण हृदय रोग (heart disease), स्ट्रोक, सांस संबंधी रोग, फेफड़ों का कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मोकिंग आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. बता दें कि, धूम्रपान मानव शरीर के हर ऊतक को प्रभावित करता है. यह बोन डेंसिटी को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे आपको चलने, घूमने-फिरने में तक में मुश्किल आ सकती है. यह ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी के फ्रैक्चर के विकास की संभावना को बढ़ाता है और फ्रैक्चर को ठीक करने में देरी करता है.

हड्डियों पर स्मोकिंग का प्रभाव

ऑस्टियोपोरोसिस
स्मोकिंग ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को बढ़ाता है क्योंकि यह आपकी हड्डियों को कमजोर बनाता है. इसके परिणामस्वरूप आपकी हड्डियों को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है. यह आपके शरीर की कैल्शियम को अवशोषित (absorb) करने की क्षमता को भी कम कर देता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए आवश्यक है. यह उस दर को तेज करता है जिस पर एस्ट्रोजेन, एक हार्मोन जो हड्डियों की सुरक्षा में सहायता करता है, टूट जाता है. इसके अलावा, हड्डियों (ऑस्टियोब्लास्ट्स) बनाने वाली कोशिकाओं का उत्पादन कम होता है.

मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम पर प्रभाव
धूम्रपान आपके मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे बीमारी और चोट का खतरा बढ़ जाता है. जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनमें धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कंधे के फटने, चोट लगने, दर्दनाक चोटों, मोच और संधिशोथ होने का अधिक खतरा होता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: डायबिटीज-हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के 7 टिप्स, जरूर आजमाएं

घाव भरने की प्रक्रिया में बाधा
धूम्रपान घाव भरने की प्रक्रिया को भी प्रभावित कर सकता है, जैसे फ्रैक्चर. फ्रैक्चर का इलाज करने में अधिक समय लगता है क्योंकि सिगरेट में निकोटीन हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं को बाधित करता है. हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं का निर्माण, जो उपचार के लिए महत्वपूर्ण हैं, निकोटिन द्वारा धीमा हो जाता है. इसके अलावा, यह ऊतकों को रक्त की आपूर्ति कम होने के कारण सर्जरी के बाद जटिलताएं पैदा करता है.

गठिया
जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें रूमेटाइड अर्थराइटिस जैसी बीमारी होने का खतरा अधिक होता है. इसके अलावा, यह ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों को और भी खराब कर सकता है और आपके जोड़ों में गंभीर दर्द और क्षति का कारण बन सकता है. इसके अलावा, यह रुमेटीइड गठिया के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं के प्रभाव को भी कम कर सकता है.

पीठ में दर्द
धूम्रपान का एक और दुष्प्रभाव यह है कि यह आपकी पीठ के निचले हिस्से में दर्द पैदा करता है. यह आपके स्पाइनल डिस्क में रक्त के प्रवाह और पोषक तत्वों के कम होने के कारण हो सकता है. जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें पुरानी पीठ दर्द होने का खतरा होता है.

हड्डियों की सेहत को सुधारने के उपाय:

स्वस्थ आहार
आपको एक स्वस्थ आहार बनाए रखना चाहिए और अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

सक्रिय रहें
आपको एक गतिहीन जीवन शैली से बचना चाहिए और व्यायाम और खेल जैसी शारीरिक गतिविधियों में खुद को शामिल करना चाहिए. हालांकि, अगर आपको ऑस्टियोपोरोसिस है तो आपको अपने व्यायाम की दिनचर्या के बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

शराब से परहेज करें
शराब आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित (absorb) करने से रोक सकती है, जिससे हड्डियों को नुकसान हो सकता है. इसके अलावा, इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका संतुलन बिगड़ने से आपके गिरने और हड्डी टूटने का खतरा बढ़ सकता है.

धूम्रपान छोड़ें
धूम्रपान छोड़ कर आप कई हेल्थ प्रॉब्लम के जोखिम को कम कर सकते हैं. यह आपके शरीर को स्वस्थ रहने और कुशलतापूर्वक कार्य करने में मदद कर सकता है. टूटी हुई हड्डियों से उबरना कठिन हो सकता है, और धूम्रपान करने वालों के लिए इसमें बहुत लंबा समय लग सकता है.