logo-image

Ramadan 2023: डाइट से लेकर नींद तक रोजा के दौरान डायबिटीक लोग रखें ये सावधानियां

उपवास के दौरान मधुमेह रोगियों को नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी करनी चाहिए क्योंकि उन्हें हाइपोग्लाइकेमिया या हाइपरग्लाइकेमिया का खतरा होता है.

Updated on: 20 Mar 2023, 10:37 PM

नई दिल्ली:

रमजान या रमजान का पवित्र महीना करीब आ चुका है और दुनिया भर के मुसलमान चांद का दीदार करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य मुस्लिम बहुल देशों में 21 मार्च की शाम चांद दिखने पर इस साल रमजान की शुरुआत 22 मार्च से होने की उम्मीद है. सुबह से शाम तक पीते हैं और परंपरागत रूप से एक खजूर के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं. शुगर के मरीजों को लंबे समय तक उपवास करते समय सावधान रहना चाहिए और अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से अपने इंसुलिन की खुराक के समायोजन या मधुमेह की दवा में बदलाव के बारे में सलाह लेनी चाहिए. 

उपवास के दौरान मधुमेह रोगियों को नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी करनी चाहिए क्योंकि उन्हें हाइपोग्लाइकेमिया या हाइपरग्लाइकेमिया का खतरा होता है. सहरी जो सूर्योदय से पहले दिन का पहला भोजन है, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए अच्छी तरह से योजना बनाने की आवश्यकता है. पर्याप्त पानी, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने और उच्च चीनी और कैलोरी-घने खाद्य पदार्थों से परहेज करने से उपवास के दौरान मधुमेह को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक रमजान दिन के दौरान महीने भर के उपवास और सुबह और रात के दौरान स्वादिष्ट भोजन के साथ मनाया जाता है. जब लोग प्रत्येक दिन कई घंटों तक उपवास करते हैं, तो वे सुबह और रात के भोजन के दौरान अधिक खाने में शामिल हो सकते हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है. रोगियों के लिए रमजान के दौरान खाया जाने वाला भोजन तला हुआ, तेलयुक्त और मीठा हो सकता है जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है और फैटी लीवर, मोटापा और उच्च रक्तचाप जैसे खतरनाक जोखिम पैदा कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Ramadan 2023: रमजान के दौरान रोजा रखने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

रमजान में उपवास दौरान मधुमेह वाले लोगों के लिए कई सावधानियां हैं जिन्हें अपना कर वो अपनी सेहत को ठीक रख सकते हैं. इस रमजान मधुमेह के रोगियों को अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

पर्याप्त नींद
जिन चीजों से आपको कभी समझौता नहीं करना चाहिए उनमें से एक है सोने का समय. हेल्थ के लिए, विशेष रूप से उपवास के दौरान, पर्याप्त मात्रा में नींद आवश्यक है. रमजान के दौरान, आपको सहरी, अपने सुबह के भोजन की आवश्यकता होती है, और दिन भर चलने और थकान महसूस न करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है. यह है, इस प्रकार, सलाह दी जाती है कि कम से कम एक घंटा पहले उठें, तरोताजा हों, तैयारी करें और ठीक से और शांति से भोजन करें. यह आपको भोजन को पचाने और बाद में पाचन संबंधी समस्याओं से बचने में मदद करेगा.

खुद को हाइड्रेट रखें
'हाइड्रेटिंग पेय उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं जो उपवास कर रहे हैं. खासतौर पर मधुमेह के रोगियों के लिए उपवास के दौरान डिहाइड्रेटशन एक गंभीर जोखिम है जिसका सामना करना पड़ता है. नींबू पानी या नींबू पानी, छाछ, नारियल पानी, खरबूजे, कम चीनी वाले ताजे फलों के रस, अनार गुड़, टिड्डी सेम पेय और गुलाब के शरबत उचित शरीर के तरल पदार्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं और काफी ताजा और हाइड्रेटिंग होते हैं. कॉफी, चाय जैसे कैफीन युक्त पेय से शरीर से खनिजों और लवणों की हानि हो सकती है, इसलिए इससे बचा जा सकता है.

प्रोबायोटिक्स शामिल करें
एक्सपर्ट्स के मुताबिक सेहरी खाने के बाद एक चम्मच दही आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है. यह न केवल पेट को शांत करेगा, बल्कि यह एसिडिटी को भी रोकेगा और आपको पूरे दिन डिहाइड्रेट होने से बचाएगा.

शुगर फ्री ड्रिंक से अपना व्रत खोलें
इफ्तार के लिए, शुगर फ्री हाइड्रेटिंग ड्रिंक के साथ अपना उपवास खोलें और फिर मॉडरेशन में खाने के लिए आगे बढ़ें. ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें जिनमें वसा की मात्रा अधिक हो, कार्ब्स और नमक जैसे समोसा, कबाब, पूरी, पत्तेदार सब्जियां, फल, सूखे का विकल्प फल और दुबला मांस जैसे त्वचा रहित चिकन, मछली. उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो कम वसा वाले हों और खाना पकाने जैसे बेकिंग, निरंतर भाप, ग्रिलिंग और उथले फ्राइंग के साथ बने होते हैं.

नमकीन, मसालेदार और मीठा खाने से बचें
एक्सपर्ट्स की मानें तो अपने सहरी भोजन के दौरान अपने मसाले, नमक और चीनी का सेवन सीमित करें. इन खाद्य पदार्थों में सोडियम आपके शरीर में द्रव संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. अत्यधिक नमकीन भोजन का सेवन करने से बाद में प्यास लग सकती है, क्योंकि कोशिकाओं से पानी निकल जाता है. वहीं, सेहरी के लिए, एक संतुलित आहार का सेवन करें जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज की ब्रेड, फलियां, लीन प्रोटीन, कम चीनी वाले अनाज, दूध और जूस शामिल हों.

ब्लड शुगर लेवल की निगरानी
नियमित अंतराल पर ब्लड शुगर लेवल की जांच करें और उपवास शुरू करने से पहले उन्हें नियंत्रित करें. जो लोग इंसुलिन लेते हैं उन्हें उपवास से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. डॉक्टर इंसुलिन की खुराक बढ़ाने या खुराक के समय को बदलने की सलाह दे सकते हैं. उनके लिए दवा पर, डॉक्टर सूर्यास्त के बाद दवा के समय को बदलने की सलाह दे सकते हैं. किडनी रोग, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, अनियंत्रित टाइप 1 मधुमेह जैसी सह-रुग्णता वाले लोगों को उपवास से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि उनको सेहत से जुड़े जोखिम ज्यादा हैं.