logo-image

Porn Addiction: ज्यादा पोर्न देखना आपके लिए घातक, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

रिसर्च के मुताबिक रोजाना पोर्न देखने वाले लोगों के दिमाग बिल्कुल वैसे ही काम करता है जैसे एक नशे के आदी व्यक्ति का करता है.

Updated on: 18 Feb 2023, 06:39 PM

नई दिल्ली:

स्मार्टफोन और इंटरनेट के कारण आजकल हर कोई इंटरनेट पर मौजूद कंटेन्ट को एक्सेस कर सकता है. यही कारण है कि तमाम तरह के प्रतिबंधों के बाद भी लोग इंटरनेट पर लगातार अश्लील फिल्मों को देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा पोर्न देखने से आप कई तरह की गंभीर समस्याओं का शिकार बन सकते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि ज्यादा पोर्न देखने आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

पोर्न ज्यादा देखने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा अर पड़ता है. एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना पोर्न देखने वाले लोगों के दिमाग बिल्कुल वैसे ही काम करता है जैसे एक नशे के आदी व्यक्ति का करता है. पोर्न देखने वाले ज्यादातर लोगों का व्यवहार इम्‍पल्सिव हो जाता है. वह चिड़चिड़ेपन, अधिक गुस्सा करना और अपने व्यक्तित्व को लेकर हीन भावना के शिकार हो जाते हैं. 

वहीं, पोर्न के एडिक्ट लोगों का यौन संबंधित समस्याओं के भी शिकार हो जाते हैं. जिसमें नपुंसकता (Erectile dysfunction), विलंबित स्खलन (delayed ejaculation), यौन संतुष्टि में कमी, अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाने में असमर्थता जैसी समस्याएं शामिल हैं. कई लोगों को यौन समस्याओं के साथ भावनात्मक रूप से कमजोरी जैसी मुश्किल का सामना भी करना पड़ता है. इसके साथ महिलाओं-पुरुषों को सेक्स की इच्छा और उत्तेजना में कमी का शिकार भी होना पड़ता हैं. 

जो लोग लगातार पॉर्न देखते हैं उनका शरीर शिथिल होने लगता है. उनकी जीवन शैली निष्क्रिय होने लगती है. ऐसे लोग अकेले रहना पसंद करने लगते हैं. यहां तक कि ऐसे लोग अकेलेपर और डिपरेशन का शिकार भी होने लगते हैं. पॉर्न एडिक्शन के शिकार लोग शारीरिक निष्क्रियता के शिकार भी होने लगते हैं. साथ ही, पॉर्न एडिक्शन रिश्तों में भी दरार लगाने का काम करने लगता है. पोर्न देखने वाले लोग अपने पार्टनर के साथ सेक्स करना कम कर देते हैं जिसके कारण उनके रिश्तों में दूरी आने लगती है. 

ये भी पढ़ें: Pregnancy and Pcod: पीसीओडी होने पर भी आसानी से हो सकते हैं प्रेगनेंट, करें यह उपाय

वहीं, जब एक बच्चा युवा होने लगता है तो उसमें हार्मोन बदलाव होने लगते हैं. इस दौरान युवाओं में सेक्स को लेकर आकर्षण बढ़ने लगता है. सही समय में सेक्स एजुकेशन नहीं मिलने पर युवा पोर्न का सहारा लेने लगते हैं. इससे युवाओं के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे युवा बच्चों का पढ़ाई से मन हटने लगता है. वह अपनी भावनात्मक स्थिति के कारण उनका मन किसी भी चीज में नहीं लगता जो कि आगे के करियर पर बुरा प्रभाव डालता है. 

दूसरी ओर पोर्नोग्राफी को देखना किसी का व्यक्तिगत चुनाव हो सकता है लेकिन इसका अधिक उपयोग निश्चित तौर पर आपके जीवन पर नाकारात्मक प्रभाव डालता है. पोर्न एडिक्शन आपके मानसिक, शारीरिक और सामाजिक स्थिति पर बुरा प्रभाव डालता है.