logo-image

COVID returning in 2024: क्या 2024 में फिर लौटेगा कोरोना? छह सवालों में पूरा विश्लेषण

क्या नया साल 2024 कोरोना की चपेट में आने वाला है? कई अन्तर्राष्ट्रीय खबरें इसका खुलासा कर रही हैं. चलिए इस बारे में विस्तार से जानें...

Updated on: 24 Nov 2023, 04:38 PM

नई दिल्ली:

क्या 2024 में फिर लौटेगा कोरोना? इस एक सवाल ने दुनियाभर की तमाम स्वास्थ्य संस्थाओं की चिंताएं बढ़ा दी है. दरअसल साल 2023 की शुरुआत में खबरें थीं कि, इस साल कोरोना के मामलों में इजाफा हो सकता है. इसका नया वेरिएंट एक बार फिर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ा सकता है. लिहाजा इसपर निगरानी बहुत ज्यादा जरूरी है. हालांकि अब ये साल खत्म होने की कगार पर है, और अगला साल यानि 2024 बस कुछ दिनों की दूरी पर है. ऐसे में एक बार फिर वायरस की संभावित वापसी को लेकर खबरें हैं. इसलिए आज इस आर्टिकल में हम कोरोना के नए वेरिएंट, वैक्सीन की प्रभावकारिता और बदलते सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के साथ-साथ, छह प्रश्नों में इसकी वर्तमान स्थिति पर गौर करते हैं...

1. सवाल: क्या है कोविड-19?

जवाब: COVID-19, यानि कोरोनो वायरस रोग 2019 एक संक्रामक बीमारी है, जो गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (SARS-CoV-2) के कारण होती है. यह पहली बार 2019 के अंत में उभरा और तब से विश्व स्तर पर फैल गया है, जिससे लाखों संक्रमण और मौतें हुईं हैं.

2. सवाल: क्या वायरस के नए वेरिएंट आए हैं?

जवाब: हां, कोरोना के कई नए वेरिएंट की पहचान की गई है, जिनमें डेल्टा, अल्फा और ओमीक्रॉन वेरिएंट शामिल हैं. इन वेरिएंट्स ने कुछ उपचारों या टीकों के प्रति बढ़ी हुई संप्रेषणीयता और संभावित प्रतिरोध दिखाया है.

3. सवाल: क्या कोविड-19 ख़त्म हो गया है?

जवाब: नहीं, COVID-19 ख़त्म नहीं हुआ है, जबकि टीकाकरण के प्रयास गंभीर बीमारी और मृत्यु दर को कम करने में सफल रहे हैं, वायरस विश्व स्तर पर फैल रहा है, जिससे स्थानीय स्तर पर प्रकोप और कभी-कभार वृद्धि हो रही है.

4. सवाल: क्या 2024 में COVID-19 वापस आएगा?

जवाब: 2024 में COVID-19 की वापसी की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. महामारी का प्रक्षेपवक्र विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें टीकाकरण दर, सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और नए वेरिएंट का उद्भव शामिल है. निरंतर सतर्कता और निवारक उपायों का पालन महत्वपूर्ण है.

5. सवाल: नए वेरिएंट के खिलाफ टीके कितने प्रभावी हैं?

जवाब: टीकों ने विभिन्न प्रकारों के विरुद्ध प्रभावशीलता के विभिन्न स्तर दिखाए हैं, जबकि कुछ प्रकार टीके की प्रभावकारिता को कम कर सकते हैं, टीकाकरण अभी भी गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के खिलाफ महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है. सुरक्षा बढ़ाने के लिए विशिष्ट वेरिएंट को लक्षित करने वाले बूस्टर शॉट्स और अद्यतन टीके विकसित किए जा रहे हैं.

6. सवाल: प्रसार को रोकने के लिए हम क्या कर सकते हैं?

जवाब: हमें सार्वजनिक स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना जारी रखना चाहिए, जिसमें टीकाकरण करवाना, भीड़-भाड़ वाली इनडोर सेटिंग में मास्क पहनना, अच्छी तरह से हाथ की स्वच्छता का अभ्यास करना और आवश्यक होने पर शारीरिक दूरी बनाए रखना शामिल है. स्थानीय स्वास्थ्य अनुशंसाओं के बारे में सूचित रहना भी महत्वपूर्ण है.

गौरतलब है कि, इस साल यानि 2024 में COVID-19 की वापसी महज एक संभावना है, लिहाजा हमारी प्रतिक्रिया में सतर्क और अनुकूलनशील रहना महत्वपूर्ण है. टीकाकरण, निवारक उपायों का पालन, और चल रहे अनुसंधान और विकास प्रयास वायरस के प्रभाव को कम करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.