logo-image

Hypersomnia Disease: क्या आपको आती है जरुरत से ज्यादा नींद, इस बीमारी के हो सकते है शिकार

Hypersomnia Disease: हाइपरसोमनिया एक नींद के विकार की एक अवस्था है जिसमें व्यक्ति को असामान्य रूप से अधिक नींद की भावना होती है. आइए जानें क्या है इसके लक्षण और कारण

Updated on: 02 Mar 2024, 08:14 PM

नई दिल्ली:

Hypersomnia Disease: हाइपरसोमनिया (Hypersomnia) एक स्वास्थ्य समस्या है जो अत्यधिक नींद को दर्शाती है. यह असामान्य रूप से लंबी और गहरी नींद की अवस्था को संकेत देती है, जो रोजमर्रा की गतिविधियों और दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है. इस स्थिति में व्यक्ति दिनभर के समय में अधिक नींद की अपेक्षा करता है, लेकिन भीतर नींद का संतुलन नहीं होता है जिससे उन्हें उनके दिनचर्या को पूरा करने में कठिनाई होती है. हाइपरसोमनिया के मुख्य कारण में शामिल हैं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, जैसे रात्रि के नींद के अवशेष, अल्पनी, श्वासनली असंतुलन, या नींद के रोग. इसके अलावा, दवाओं का उपयोग, अतिरिक्त तनाव, या मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी हाइपरसोमनिया का कारण बन सकती हैं. इस स्थिति के लक्षण में अत्यधिक नींद, नींद के बाद भी थकान, और दिनभर में ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई शामिल हो सकती है. हाइपरसोमनिया का निदान एक चिकित्सक द्वारा किया जाता है, जो आपके लक्षणों और चिकित्सा इतिहास का मूल्यांकन करके उपयुक्त उपचार की सिफारिश करेगा. हाइपरसोमनिया एक नींद से जुड़ा विकार है जिसमें व्यक्ति को अत्यधिक नींद आती है. यह विकार किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर युवा वयस्कों में होता है. आंकड़ों के अनुसार, हाइपरसोमनिया  सामान्य आबादी के 4 से 6 फीसदी में मौजूद है.

हाइपरसोमनिया (Hypersomnia) के कारण

हाइपरसोमनिया के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें ये शामिल हैं:

न्यूरोलॉजिकल विकार: नार्कोलेप्सी, स्लीप एपनिया, और रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम जैसे न्यूरोलॉजिकल विकार हाइपरसोमनिया का कारण बन सकते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां: डिप्रेशन, चिंता, और बाइपोलर डिसऑर्डर जैसी मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां हाइपरसोमनिया का कारण बन सकती हैं.

दवाएं: कुछ दवाएं, जैसे कि एंटीडिप्रेसेंट, एंटीसाइकोटिक्स, और बेंजोडायजेपाइन, हाइपरसोमनिया का कारण बन सकती हैं.

जीवनशैली: अपर्याप्त नींद, अनियमित नींद का समय, और शराब या कैफीन का अत्यधिक सेवन हाइपरसोमनिया का कारण बन सकता है.

हाइपरसोमनिया (Hypersomnia) के लक्षण

दिन में अत्यधिक नींद आना

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

सुस्ती और थकान

चिड़चिड़ापन और मूड में बदलाव

स्मृति और एकाग्रता में समस्याएं

बार-बार झपकी लेना

हाइपरसोमनिया (Hypersomnia) के इलाज

हाइपरसोमनिया का उपचार इसके कारण पर निर्भर करता है. उपचार के विकल्पों में शामिल हैं:

दवाएं: नार्कोलेप्सी और स्लीप एपनिया जैसी स्थितियों के इलाज के लिए दवाएं दी जा सकती हैं.

थेरेपी: कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी (cognitive Behavioral Therapy) हाइपरसोमनिया वाले लोगों को अपनी नींद की आदतों को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है.

जीवनशैली में बदलाव: नियमित नींद का समय निर्धारित करना, पर्याप्त नींद लेना, और शराब और कैफीन के सेवन को सीमित करना हाइपरसोमनिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

हाइपरसोमनिया एक गंभीर स्थिति हो सकती है जो आपके काम, स्कूल और सामाजिक जीवन को प्रभावित कर सकती है. हाइपरसोमनिया का कोई इलाज नहीं है, लेकिन उपचार लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आपको हाइपरसोमनिया है, तो आपको अपनी नींद की आदतों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए. आपको अपनी प्रोटीन की आवश्यकता और स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुसार एक ब्रेकफास्ट चुनना चाहिए. आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.