logo-image

H3N2 Virus and Covid: देश में वायरस के दोहरे हमले से कैसे बचें? ऐसे करें बचाव   

H3N2 Virus and Covid: इस समय देश में वायरस का दोहरा हमला जारी है. इन्फ्लूएंजा के H3N2 वायरस के साथ कोरोना वायरस के मामलों ने तेजी पकड़ी है. कोरोना वायरस से बीते एक हफ्ते में अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है.

Updated on: 20 Mar 2023, 06:56 PM

नई दिल्ली:

H3N2 Virus and Covid: इस समय देश में वायरस का दोहरा हमला जारी है. इन्फ्लूएंजा के H3N2 वायरस के साथ कोरोना वायरस के मामलों ने तेजी पकड़ी है. कोरोना वायरस से बीते एक हफ्ते में अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है. दोनों वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट मोड पर है. लोगों को दोनों वायरस से बचाव की सलाह दी गई है. इसके लिए लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है. इस बीच ये जानने का प्रयास हो रहा है कि अचानक से देश में इन्फ्लूएंजा और कोविड के मामले क्यों बढ़ रहे हैं? क्या इसकी वजह से आने वाले दिनों कोई गंभीर खतरा देखने को मिलेगा. ये जानने के लिए हमने विशेषज्ञों की राय ली है. 

गाजियाबाद एमएमजी जिला अस्पताल के डॉक्टर आलोक रंजन के अनुसार, इन्फ्लूएंजा एक रस्पिरेटरी इंफेक्शन की तरह है. देश हर वर्ष इसके मामले सामने आते रहते हैं. ऐसा कहा जा सकता है कि  इन्फ्लूएंजा के H3N2 स्ट्रेन में किसी तरह बदलाव आया है. इसके कारण वायरस तेजी से फैल रहा है. इस तरह के मामलों में पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है. इन्फ्लूएंजा का सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को सबसे अधिक है. ये अक्सर किसी बीमारी से जूझ रहे होते हैं. इसके लक्षण खांसी-जुकाम वाले ही होते हैं. यह कुछ दिनों बाद ठीक भी हो जाता है. इस दौरान लोगों का अपना ध्यान रखने की आवश्यकता है. 

ये भी पढ़ें:  Cardiac Arrest: जानलेवा साबित हो रही हैं ये तीन चीजें! इस तरह से करें बचाव

कोविड और इन्फ्लूएंजा एक साथ होना है संभव! 

डॉक्टर आलोक रंजन के अनुसार, कोविड और इन्फ्लूएंजा का संक्रमण एकसाथ संभव हो सकता है. मगर ऐसे मामले काफी कम आते हैं. अगर किसी भी शख्स को ये दोनों वायरस संक्रमित कर देते हैं तो परिस्थियां बिगड़ जाती हैं. इससे बचाव का एक ही तरीका है कि अगर तीन दिनों से ज्यादा समय तक खांसी और जुकाम जैसी समस्या बनी रहे तो तुरंत डॉक्टर को दिखा लें. इस कारण समय रहते बीमारी की पहचान के साथ इलाज संभव होगा. 

क्यों बढ़ रहे कोविड के मामले

डॉक्टर आलोक रंजन के अनुसार, ओमिक्रॉन का एक्सबीबी 1.16 वेरिएंट से जुड़े कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. देशभर में इस वेरिएंट के 75 मामले मिले हैं. ये स्ट्रेन अमेरिका के सिंगापुर में भी फैल रहा है. इससे संक्रमण आसानी से हो जाता है. हालांकि यह बिल्कुल भी जानलेवा नहीं है.  ये लोगों को तेजी से संक्रमित कर सकता है. 

किस तरह से करें बचाव 

- डॉ रंजन के अनुसार, कोरोना के साथ इन्फ्लूएंजा दोनों से बचाव के कई उपाय हैं. 

- भीड़भाड़ में मास्क जरूर लगाएं. 

- हाथों को हमेशा धोते रहें. 

- फ्लू के लक्षण वाले मरीज के संपर्क में बिल्कुल भी न आएं.