logo-image

दांत और मसूड़ों में दर्द से निकल गई है जान, तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

आज कल के समय में हर किसी के पास इतना वक़्त नहीं है कि दांत और मसूड़ों की देखभाल कर पाएं, ऐसे में तो कभी कभी दांतों में दर्द या मसूड़ों में सूजन की समस्या हो जाती है.

Updated on: 20 Mar 2022, 10:28 AM

New Delhi:

कभी-कभी दांतों में दर्द या मसूड़ों में सूजन आ जाती है जिससे लोग बहुत परेशान हो जाते हैं. दांतों में दर्द होना कोई आम बात नहीं होती क्योंकि जब-जब दांत या मसूड़ों में दर्द होता है तब तब इंसान बीमार के साथ साथ सुस्ती का शिकार भी होता है. हर किसी को दांत और मसूड़े चमकते हुए और एक दम स्वस्थ चाहिए. आज कल के समय में हर किसी के पास इतना वक़्त नहीं है कि दांत और मसूड़ों की देखभाल कर पाएं, ऐसे में तो कभी कभी दांतों में दर्द या मसूड़ों में सूजन की समस्या हो जाती है. तो चलिए बताए हैं इस दर्द को  दूर करने के घरेलू उपाए. 

यह भी पढ़ें- सिर्फ 1 मिनट में आ जाएगी नींद, अपनाएं Google CEO का ये स्लीपिंग मंत्र

नमक का पानी- नमक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है खासतौर पर यदि आपको शरीर में कहीं भी सूजन की समस्या है तो नमक के पानी का इस्तेमाल  करना चाहिए क्योंकि इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. इससे शरीर पर लगे घाव और सूजन को कम किया जा सकता है. मुंह के अंदर यदि कोई चोट लगी है या मसूड़ों में सूजन आ रही है, तो नमक के पानी से कुल्ला करने पर बहुत राहत मिलती है. 

लौंग का तेल- लौंग का तेल एंटी-बैक्‍टीरियल होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, अगर आपके मसूड़ों में सूजन की समस्या है तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. मगर इस बात का ध्यान जरूर रखें कि लौंग का तेल बहुत तेज होता है, 1 या 2 बूंद से ज्यादा इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें. बेहतर है कि इस तेल का इस्तेमाल डोकर से पूछ कर के ही करें. 

यह भी पढ़ें- हफ्ते में 4 बार खाएं दाल-चावल, रात में खाने से होगा कमाल

हल्दी, शहद- हल्दी के अंदर भी दांतों को सड़ाने वाले और मसूड़ों में सूजन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने की क्षमता होती है. आपको इसे केवल 10-15 मिनट के लिए ही मुंह में रखना है और फिर आप कुल्ला कर सकते हैं, इससे आपको राहत मिलेगी.

ग्रीन टी- अगर आपके दांत सेंसिटिव हैं या उनमें कैविटी की समस्या है तो ग्रीन-टी आपके दांतों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. वहीं अगर आपके मसूड़ों में समस्या है, तब भी आप ग्रीन-टी का सेवन कर सकते हैं खासतौर पर अक्ल दाढ़ निकलने के कारण यदि आपके मसूड़ों में दर्द हो रहा है, तो आपको ग्रीन- टी पीनी चाहिए. इससे दर्द भी कम होगा और कैविटी की समस्या भी नहीं होगी.