logo-image

Frozen Foods: सेहत के लिए बेहद खतरनाक हैं ये 5 फ्रोजन फूड्स, भूलकर भी न खाएं

स्ट्रॉबेरी बहुत सेहतमंद होती है, लेकिन आपको फ्रोजन स्ट्रॉबेरी खाने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें सोडियम और चीनी की मात्रा अधिक होती है और इसमें सैचुरेटेड फैट होती है.

Updated on: 13 Mar 2023, 04:34 PM

नई दिल्ली:

अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए स्वस्थ भोजन करना बेहद जरूरी है. यही कारण है कि सही खाने का चुनाव आपकी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अहम है. हममें से अधिकांश लोग सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए जमे हुए खाने की चीजें खरीदते हैं. जमे हुए भोजन के कई विकल्प हैं, और वे रेडी-मेड या बिना पके के रूप में उपलब्ध हैं. हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों को जमा कर नहीं खाना चाहिए क्योंकि वे आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं. जमे हुए खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त नमक, चीनी और ट्रांस फैट होते हैं, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं और हार्ट ब्लॉकेज की संभावना को भी बढ़ा सकते हैं.

ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें आपको कभी भी फ्रोजन नहीं खरीदना चाहिए.  यहां हम आपको बताने जा रहे हैं उन पांच जमे हुए खाने की चीजों के बारे में जिनसे आपको हर हाल में बचना चाहिए.

जमे हुए स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी बहुत सेहतमंद होती है, लेकिन आपको फ्रोजन स्ट्रॉबेरी खाने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें सोडियम और चीनी की मात्रा अधिक होती है और इसमें सैचुरेटेड फैट होती है. यह आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और हृदय रोग या स्ट्रोक के विकास की संभावनाओं को बढ़ा सकता है. इसलिए, स्वस्थ रहने के लिए जमी हुई स्ट्रॉबेरी को छोड़ दें और ताजी स्ट्रॉबेरी चुनें.

रेडीमेड नाश्ता
सैंडविच जैसे फ्रोजन रेडीमेड नाश्ते के विकल्प स्वस्थ नहीं होते हैं क्योंकि इनमें उच्च कैलोरी, सोडियम और सैचुरेटेड फैट होते हैं. नाश्ते के लिए ऐसे भोजन चुनने के बजाय अपने दिन की शुरुआत करने के बेहतर तरीके हैं. यदि आप जल्दी में हैं, तो आप उबले अंडे खा सकते हैं या दही खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Detoxing Drinks: सिगरेट पीने वालों के बीमार फेफड़ों को डिटॉक्स कर सकते हैं ये 5 ड्रिंक्स

ब्रॉकली
ब्रोकली अपना स्वाद खो देती है और जमे हुए होने पर इसकी पोषण सामग्री कम हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि जमने के दौरान बर्फ के क्रिस्टल बन सकते हैं, जो कोशिकाओं को तोड़ भी सकते हैं. इसके परिणामस्वरूप पानी की गतिविधि में कमी और पोषक तत्वों की हानि में वृद्धि हो सकती है.

जमे हुए फ्रेंच फ्राइज
फ्रोजन फ्रेंच फ्राइज़ अपने स्वाद और पकाने में आसानी के कारण व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं. यह नियमित फ्राइज़ की तुलना में अनहेल्दी है क्योंकि इसमें अतिरिक्त नमक और तेल होता है. तो, अगली बार जब आपका फ्राइज़ खाने का मन करे, तो फ्रोजन वाले को छोड़ दें.

जमे हुए पके हुए माल
बिस्कुट, वफ़ल और डेसर्ट जैसे जमे हुए पके हुए सामान से बचना चाहिए क्योंकि वे अनहेल्दी होते हैं. अन्य जमे हुए खाद्य पदार्थों की तरह, उनमें उच्च मात्रा में नमक, चीनी और वसा की मात्रा होती है.

फ्रोजन फूड्स से क्यों बचना चाहिए

ब्लड प्रेशन बढ़ा सकता है
जमे हुए खाद्य पदार्थ आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं क्योंकि उनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा, बहुत अधिक सोडियम खाने से हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य स्थितियां विकसित हो सकती हैं.

हाई प्रिजर्वेटिव
फ्रोजन खाद्य पदार्थ लंबे समय तक चलने के लिए हाई प्रिजर्वेटिव से भरे होते हैं. ये थायराइड के साथ-साथ रक्त से ऑक्सीजन प्राप्त करने की शरीर की क्षमता को भी प्रभावित कर सकते हैं. इसलिए, प्रिजर्वेटिव के बिना खाद्य पदार्थों का सेवन करना बेहतर होता है.

वजन
फ्रोजन फूड्स आपका वजन बढ़ा सकते हैं क्योंकि इनमें उच्च वसा होती है. ये खाद्य पदार्थ कैलोरी में उच्च होते हैं क्योंकि कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन में वसा का अनुपात लगभग दो से एक होता है.

बता दें कि ताजी जमी हुई सब्जियों में बहुत कम पोषक तत्व होते हैं. यह आपकी सेहत को प्रभावित करने की संभावना कम रखते हैं. लेकिन मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर आदि जैसी मेडिकल कंडीशन वाले लोगों को जमे हुए खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, कई अध्ययन यह भी कहते हैं कि जमे हुए खाद्य पदार्थ पेनक्रियाज के कैंसर की संभावना को बढ़ाते हैं. इसलिए अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए जमे हुए खाद्य पदार्थों से बचना जरूरी है.