logo-image

Easy Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं ये 9 टिप्स, जरूर आजमाएं

अधिक वजन या कम वजन होने से प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है. जो महिलाएं या पुरुष मोटापे से ग्रस्त होते हैं उनके प्रजनन क्षमता में कमी हो सकती है.

Updated on: 15 Apr 2023, 02:53 PM

नई दिल्ली:

Easy Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता मानव जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है. गर्भधारण करने और बच्चों को जन्म देने की इच्छा लगभग सभी लोगों में होती है. लेकिन आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ने लगा है. ऐसा नगीं है कि यह असर सिर्फ महिलाओं पर ही पड़ रहा है, बल्कि इसके शिकार पुरुष भी हो रहे हैं. जीवनशैली से जुड़ी ऐसे कई कारक हैं जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं, जिनमें उम्र, जीवनशैली की आदतें और कुछ हेल्थ से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं. यदि आप अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो ऐसी कई चीजें हैं जिसे अपनाकर आप प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं. 

फर्टिलिटी बढ़ाने के टिप्स
तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसे उपाय जो आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं:-

वजन
अधिक वजन या कम वजन होने से प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है. जो महिलाएं या पुरुष मोटापे से ग्रस्त होते हैं उनके प्रजनन क्षमता में कमी हो सकती है. महिलाओं की बात करें तो मोटापे के कारण अनियमित मासिक चक्र और हार्मोनल असंतुलन की संभावना अधिक होती है. दूसरी ओर, कम वजन वाली महिलाएं नियमित रूप से डिंबोत्सर्जन नहीं कर पाती हैं. इसलिए, स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपके गर्भवती होने की संभावना में सुधार हो सकता है.

धूम्रपान छोड़ दें
धूम्रपान पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रजनन क्षमता पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. धूम्रपान महिलाओं में अंडों की संख्या और गुणवत्ता को कम कर सकता है और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता को कम कर सकता है. धूम्रपान छोड़ने से आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें: Low Blood Sugar Sign: ये 8 लक्षण लो ब्लड शुगर के हैं संकेत, भारी पड़ सकती है लापरवाही

शराब का सेवन सीमित करें
भारी शराब का सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है. शराब पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता को कम कर सकती है और महिलाओं में ओव्यूलेशन को बाधित कर सकती है. इसलिए, शराब का सेवन सीमित करने से प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

स्वस्थ आहार लें
एक स्वस्थ और संतुलित आहार प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है. फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर आहार खाने से प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने वाले आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं. इसके अतिरिक्त, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शक्करयुक्त पेय और अत्यधिक कैफीन के सेवन से बचने से भी प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है.

तनाव
तनाव हार्मोनल संतुलन को बाधित करके और सेक्स ड्राइव को कम करके प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, विश्राम तकनीकों जैसे योग, ध्यान, या गहरी सांस लेने के व्यायाम के माध्यम से तनाव को मैनेज करना प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

नियमित व्यायाम
नियमित व्यायाम स्वस्थ वजन बनाए रखने और तनाव को कम करके प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है. हालांकि, अत्यधिक व्यायाम भी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, संतुलन बनाना और नियमित रूप से मध्यम व्यायाम करना महत्वपूर्ण है.

पर्याप्त नींद
नींद की कमी हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकती है, ओव्यूलेशन को प्रभावित कर सकती है और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या कम कर सकती है. इसलिए, पर्याप्त नींद लेना प्रजनन क्षमता के लिए महत्वपूर्ण है. प्रति रात सात से आठ घंटे सोने का लक्ष्य रखें.

विषाक्त पदार्थों से बचें
कीटनाशकों, भारी धातुओं और रसायनों जैसे विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है. इसलिए, विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से बचने से प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद मिल सकती है. प्राकृतिक सफाई उत्पादों का उपयोग करें, प्लास्टिक के कंटेनरों से बचें और पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों के संपर्क को सीमित करें.

डॉक्टर की सलाह
यदि आप एक वर्ष से अधिक समय से गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह तरूर लें. डॉक्टर आपकी प्रजनन क्षमता का मूल्यांकन कर सकते हैं और उपयुक्त उपचार विकल्पों की सिफारिश के साथ  दवाएं या सहायक प्रजनन तकनीकों को अपनाने की सलाह भी दे सकते हैं.  प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए जीवन शैली में बदलाव, स्वस्थ आदतें होने के साथ डॉक्टर का सलाह भी बेहद महत्वूर्ण है.