logo-image

Down Syndrome: क्या है डाउन सिंड्रोम? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

Down Syndrome: डाउन सिंड्रोम एक गंभीर विकार है जो एक व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास में बाधाएं पैदा करता है. यह एक जननांग की जटिलताओं के कारण होता है. आइए इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं.

Updated on: 09 Mar 2024, 07:49 PM

नई दिल्ली:

Down syndrome: डाउन सिंड्रोम एक गंभीर विकार है जो एक व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास में बाधाएं पैदा करता है.  यह एक जननांग की जटिलताओं के कारण होता है, जिसमें एक व्यक्ति को तीन अंतःस्तलीय क्रोमोसोम 21 की एक अतिरिक्त प्रतिलिपि होती है. यह उत्पीड़न गर्भाशय में गर्भाशय योजना के समय होता है और इससे विकासशील बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में असामान्यता होती है. डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्ति के मानसिक लक्षणों में होता है: मानसिक पिछली अवधि में उत्कृष्टि न होने की स्थिति, संकोच, सामाजिक और अकादमिक कौशलों में दिक्कत, ध्यान और स्मृति में कमी, आदि. 

डाउन सिंड्रोम के लक्षण

डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्ति के शारीरिक लक्षणों में सिर की आकृति विकृति, छोटे होंठ, छोटे उंगलियां, छोटी आंतें, आलसी और अनुवंशिक चेहरा, छोटी ऊंचाई, मोटापा या अत्यधिक पतलापन, और सामान्य से अधिक लचीलापन शामिल हो सकते हैं. 

डाउन सिंड्रोम के अन्य लक्षण

डाउन सिंड्रोम के अन्य लक्षणों में अत्यधिक स्वास्थ्य समस्याएं, सामाजिक परिवार और अभ्यास और तालाबंदी में दिक्कतें शामिल हो सकती हैं. 

डाउन सिंड्रोम के कारण

क्रोमोसोम विकार

डाउन सिंड्रोम का मुख्य कारण एक अतिरिक्त क्रोमोसोम 21 होता है, जिसे ट्रिसोमी 21 कहा जाता है. 

मां की आयु

उम्रदर के विकारों के खतरे को बढ़ाने वाली एक बड़ी वजह मां की उम्र होती है. 

जीवाणु संक्रमण

डाउन सिंड्रोम के कुछ मामलों में, जीवाणु संक्रमण भी एक कारण हो सकता है. 

डाउन सिंड्रोम का इलाज

डाउन सिंड्रोम का कोई कारगर इलाज नहीं है, लेकिन चिकित्सा सहायता और थैरेपी के द्वारा संभावना है कि इसके लक्षणों को नियंत्रित किया जा सके. उपचार विभिन्न प्रकार के विशेषज्ञों, जैसे कि बाल विशेषज्ञ, शारीरिक चिकित्सक, चिकित्सा सहायक और मनोवैज्ञानिक, के साथ संयुक्त रूप से किया जाता है. 

डाउन सिंड्रोम का सामाजिक और पारिवारिक प्रभाव होता है, लेकिन सही देखभाल, सहायता और समर्थन के साथ, डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्ति एक सकारात्मक और समर्थ जीवन जी सकते हैं. उन्हें पूरी तरह से समाज में शामिल किया जा सकता है और वे अपनी समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें - 

Excessive Appetite: ज्यादा भूख लगाना भी हो सकती है बीमारी, जानें क्या है वजह

Tongue Colour Disease: जीभ देखकर कैसे पहचानें किस बीमारी से परेशान हैं आप

Wood Apple Benefits: क्या महाशिवरात्रि पर आपने खाया है कैथा, जाने इसे खाने के फायदे