logo-image

Windows 11 Pro के लिए माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट व इंटरनेट कनेक्शन होगा जरूरी

एक अपडेट विंडोज इनसाइडर ब्लॉग पोस्ट में कहा गया कि यदि आप व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिवाइस सेट करना चुनते हैं, तो सेटअप के लिए एमएसए (माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट) की भी आवश्यकता होगी.

Updated on: 20 Feb 2022, 08:45 AM

highlights

  • आने वाले महीनों में विंडोज 11 प्रो को रोलआउट होगा
  • 11 प्रो में नया बदलाव कई यूजर्स को पसंद नहीं आएगा

सैन फ्रांसिस्को:

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 प्रो को शुरूआती सेटअप चरण के दौरान एक इंटरनेट कनेक्शन और एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट की आवश्यकता होगी. विंडोज 11 होम एडीशन के समान विंडोज 11 प्रो एडीशन को अब केवल प्रारंभिक डिवाइस सेटअप (ओओबीई) के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता है. वर्तमान में विंडोज 11 प्रो उपयोगकर्ता सेटअप के दौरान एक पीसी को इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करके और एक स्थानीय उपयोगकर्ता खाता बनाकर माइक्रोसॉफ्ट खाते से बच सकते हैं. विंडोज 11 प्रो में नया बदलाव कई यूजर्स को पसंद नहीं आएगा.

एक अपडेट विंडोज इनसाइडर ब्लॉग पोस्ट में कहा गया कि यदि आप व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिवाइस सेट करना चुनते हैं, तो सेटअप के लिए एमएसए (माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट) की भी आवश्यकता होगी. आप बाद में डब्ल्यूआईपी उड़ानों में माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट की आवश्यकता होने की उम्मीद कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 के बाद से विंडोज यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट खाते का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रहा है. विंडोज 11 प्रो में नया बदलाव कई यूजर्स को पसंद नहीं आएगा.

माइक्रोसॉफ्ट आने वाले महीनों में विंडोज 11 प्रो को रोलआउट करेगा. अपडेट किए गए विंडोज 11 इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड ने कहा कि आप अपने पिन को स्टार्ट में फोल्डर में व्यवस्थित करके कस्टमाइज कर सकते हैं. कंपनी के अनुसार, 'एक फोल्डर बनाने के लिए बस एक ऐप को दूसरे के ऊपर खींचें. आप एक फोल्डर में अधिक ऐप जोड़ सकते हैं. एक फोल्डर के भीतर ऐप्स को पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं और एक फोल्डर से ऐप्स को हटा सकते हैं.'

एक नई 'डु नॉट डिस्टर्ब' सुविधा के साथ अधिसूचना बैनरों को डिएक्टीवेट करना पहले से कहीं अधिक आसान हो जाएगा. जब आप उन सूचनाओं को देखने के लिए तैयार होते हैं जिन्हें आप चूक गए हैं, तो आप उन्हें अधिसूचना केंद्र में पा सकते हैं. 'लाइव कैप्शन' ऑडियो वाले किसी भी कंटेंट से डिवाइस पर अपने आप जेनरेट हो जाएगा. कैप्शन को स्क्रीन के ऊपर या नीचे, या फ्लोटिंग विंडो में प्रदर्शित किया जा सकता है.