logo-image

Youtube हो या Insta खूब चलेगा नेट, डेटा खत्म होने की चिंता बस अब नहीं!

How To Save Mobile Data:  परेशान करने वाली बात ये कि इन रिचार्ज पैक्स पर मिलने वाला नेट जरूरत पड़ने पर या तो कम पड़ जाता है या समय से पहले ही खत्म हो जाता है. यानि यूट्यूब पर विडियो लॉ क्वालिटी पर चलाओ.

Updated on: 23 Apr 2022, 11:27 AM

highlights

  • Data Saver ऑप्शन को एक्टिव रख सकते हैं
  • Play Store को मैनेज करना जरूरी है

नई दिल्ली:

How To Save Mobile Data: टेलिकॉम कंपनियों अपने बजट फ्रेंडली रिचार्ज पैक्स में ज्यादा तर रोजाना 1 जीबी या 1.5 जीबी डेटा ही उपलब्ध करवाती हैं. इन पैक्स की कीमत 200 रुपये महीना से शुरू होती है. यानि इंटरनेट और अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा उठाने के लिए कम से कम 200 रुपये हर महीना जेब से निकलना ही होता है. परेशान करने वाली बात ये कि इन रिचार्ज पैक्स पर मिलने वाला नेट जरूरत पड़ने पर या तो कम पड़ जाता है या समय से पहले ही खत्म हो जाता है. यानि यूट्यूब पर विडियो या तो लॉ क्वालिटी पर चलाओ या 2 से 3 वीडियो अच्छी क्वालिटी पर चला कर नेट खत्म कर लो. वहीं इंस्टाग्राम पर तो नेट चुटकियों में उड़ जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब परेशान नहीं होना होगा. इन टिप्स को फॉलो करने से आपके नेट लंबे समय तक चलेगा नहीं दौड़ेगाः

यह भी पढ़ेंः बेहाल करती गर्मी में AC से जुड़ी ये टिप्स आएंगी काम, कूलिंग का मजा डबल

ऐप्स को करें मैनेज
सबसे पहले स्मार्टफोन की सेंटिग्स में जाकर ज्यादा डेटा कंज्यूम करने वाले ऐप का पता लगाना होगा. इसके बाद उस ऐप का इस्तेमाल कम से कम करें. या जरूरत पड़ने पर ही इस्तेमाल करें. Data Usage के ऑप्शन पर जाकर ऐप द्वारा डेटा की खपत का पता लगा सकते हैं.

बैटरी सेवर की तरह डेटा सेवर ( Data Saver) ऑप्शन का भी विकल्प
स्मार्टफोन में बैटरी सेवर ऑप्शन ज्यादा बैटरी कंज्यूम होने से बचाता है यही वजह होती है कि बैटरी डेड होने की कगार पर होने पर भी 2-3 घंटे और चल जाती है. इसी तरह डेटा सेवर ऑप्शन आपकी डेटा की खपत को कंट्रोल कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः WhatsApp Users को बड़ा झटका: Paid हो जाएगी सर्विस!

प्लेस्टोर (Playstore) की सेटिंग्स का रखें ध्यान
प्लेस्टोर बहुत ज्यादा डेटा का यूज करता है. कई बार तो बिन पता लगे स्मार्टफोन में मौजूद सारे ऐप्स खुद अपडेट होने लगते हैं. यही वजह होती है कि आपको पता भी नहीं चलता और चुटकियों में डेटा खत्म हो जाता है.

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर भी कसें लगाम
व्हाट्सएप (WhatsApp) की सेटिंग्स चेक करें. कई बार व्हाट्सएप (WhatsApp) पर ऑटो डाउनलोड का ऑप्शन एक्टिव होने से डेटा की खपत बढ़ जाती है. व्हाट्सएप (WhatsApp) पर बहुत सारे ग्रुप्स होने की स्थिति में सारा डेटा ऐसे ही खर्च हो जाता है, बेफिजूल की तस्वीरें, वीडियो स्मार्टफोन की गैलरी में सेव हो जाती हैं. सेंटिग्स चेक कर, ऑटो डाउनलोड का ऑप्शन बंद रखें.