logo-image

क्या दिल्ली और वाराणसी के बीच नहीं चलेगी हाईस्पीड बुलेट ट्रेन? रिपोर्ट में दावा  

दिल्ली और वाराणसी के बीच प्रस्तावित हाईस्पीड रेलवे कॉरिडोर (Delhi-Varanasi bullet train) को लेकर ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि इसके निर्माण में रुकावट आ गई है.

Updated on: 26 Aug 2022, 03:40 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली और वाराणसी के बीच प्रस्तावित हाईस्पीड रेलवे कॉरिडोर (Delhi-Varanasi bullet train) को लेकर ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि इसके निर्माण में रुकावट आ गई है. ऐसा कहा जा रहा था कि इस परियोजना की व्यवहार्यता रिर्पोट (feasibility report) को पूरी तरह से खारिज कर दिया गया है. इसका कारण यह बताया जा रहा है कि इसके रास्ते में कई धुमावदार भाग हैं, ऐसे में 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन यहां पर नहीं चल पाएगी. मगर सरकार ने इस फैसले से जुड़ी खबरों से इनकार कर दिया है. इसका खंडन किया है. सरकार के अनुसार, इस परियोजना में ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है. यह अभी भी विचारधीन हालत में है. 

पीआईबी फैक्ट चेक टीम (PIB Fact Check Team) की ओर से एक ट्वीट जारी कर इसकी सच्चाई से पर्दा उठाया गया है. इस दावे को फर्जी बताया गया है. रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने दिल्ली-वाराणसी हाईस्पीड कॉरिडोर की फिजिबिलिटी रिपोर्ट को पूरी तरह से खारिज कर दिया. इस परियोजना के संबंध में ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. देश में बुलेट ट्रेन का पहला कॉरिडोर मुंबई और अहमदाबाद के बीच तैयार हो रहा है. इसके साथ ही कई शहरों के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है. पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह के संदेशों को आगे न बढ़ाया जाए. इस तरह के संदेश आम जनता में भ्रम फैलाने का काम करते हैं.