logo-image

Netflix का बड़ा कदम, अब दोस्तों के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे पासवर्ड

Netflix Users: OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स दुनियाभर में यूजर्स की पहली पसंद है. इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद फिल्मों और वेबसीरीज का लोग जमकर आनंद उठाते हैं. यही नहीं यूजर्स कई बार अपने दोस्तों को भी पासवर्ड शेयर कर देते हैं.

Updated on: 24 May 2023, 10:55 AM

highlights

  • OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स दुनियाभर में यूजर्स की पहली पसंद है
  • इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद फिल्मों और वेबसीरीज का लोग जमकर आनंद उठाते हैं
  • साल की पहली तिमाही में उसके यूजर्स की संख्या 232.5 मिलियन हो गई है

New Delhi:

Netflix Users: OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स दुनियाभर में यूजर्स की पहली पसंद है. इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद फिल्मों और वेबसीरीज का लोग जमकर आनंद उठाते हैं. यही नहीं यूजर्स कई बार अपने दोस्तों को भी पासवर्ड शेयर कर देते हैं. लेकिन यह ओटीटी प्लेटफॉर्म अपने नियम बदलने जा रहा है. इस क्रम में नेटफ्लिक्स जल्द ही पासवर्ड शेयर करने की सुविधा पर रोक लगा दे. दरअसल, नेटफ्लिक्स की ओर से कल यानी मंगलवार को राजस्व बढ़ाने पर बल दिया है. इस क्रम में नेटफ्लिक्स ने एक बड़ा कदम उठाते हुए कहा कि नेटफ्लिक्स अकाउंट को अब केवल एक फैमिली है यूज कर सकेगी. 

विदेश Alert! दुनिया पर मंडराया एक और महामारी का खतरा, WHO ने दी डराने वाली चेतावनी

दुनिया में 10 करोड से ज्यादा यूजर्स अपने अकाउंट का पासवर्ड शेयर करते हैं

आपको बता दें कि पिछले दिनों नेटफ्लिक्स ने जानकारी देते हुए बताया था कि पूरी दुनिया में उसके 10 करोड से ज्यादा यूजर्स अपने अकाउंट का पासवर्ड शेयर करते हैं, जिससे कंपनी को राजस् व घाटे का सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि अब कंपनी ने एक पॉलिसी बनाकर कुछ देशों में ऐसे ऑफर दिए हैं, जिसके तहत अकाउंट पासवर्ड शेयर करने वाले यूजर्स ज्यादा शुल्क देकर अन्य लोगों को भी जोड़ सकते हैं. कंपनी ने फिलहाल इस नीति को 100 देशों में लागू किया है. 

बाज़ार Petrol Diesel Prices : यूपी समेत देश के इन राज्यों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, चेक करें ताजा रेट

साल की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स यूजर्स की संख्या 232.5 मिलियन

आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स ने पिछले महीने यानी अप्रैल में जानकारी देते हुए बताया था कि साल की पहली तिमाही में उसके यूजर्स की संख्या 232.5 मिलियन हो गई है. नेटफ्लिक्स की बात करें तो यहा एक ओटीटी प्लेटफॉर्म है, जो भारत और दूसरे देशों में फिल्मों और वेब सीरीज की सुविधाएं उपलब्ध कराता है.