logo-image

रामचरण से लेकर करण जौहर तक...अकेडमी के मेंबर बनेंगे ये भारतीय सेलेब्स

इस बीच, इस साल कई भारतीय सेलेब्स ने ऑस्कर में अपनी छाप छोड़ी थी. फिल्म 'RRR' के गाने नाटू-नाटू ने वेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया था.

Updated on: 29 Jun 2023, 03:21 PM

नई दिल्ली:

Academy Awards Members: अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने अपने इवाइटेड सेलिब्रिटीज की लिस्ट जारी कर दी है. इस साल कुल 398 नए सदस्य ऑस्कर अकेडमी अवॉर्ड के साथ जुड़ेंगे. इस घोषणा में कई इंडियन सेलेब्स के नाम शामिल हैं. भारतीय कलाकारों ने एक बार फिर ग्लोबल लेवल पर देश का नाम रोशन किया है. खासतौर पर साउथ इंडियन स्टार्स में राचणचरण और जूनियर एनटीआर के नाम भी लिस्ट में हैं. ये सभी इंडियन सेलिब्रिटीज अब अकेडमी अवॉर्ड के मेंबर बनेंगे. 

लिस्ट में शामिल हुए ये इंटरनेशनल स्टार्स

अकेडमी अवॉर्ड्स की ओर से जारी इस लिस्ट में हिंदी फिल्म मेकर करण जौहर, आरआरआर एक्टर राम चरण और जूनियर एनटीआर, मणिरत्नम जैसे भारतीय सेलेब्स शामिल हैं. इंडियन के अलावा पॉप सिंगर टेलर स्विफ्ट, Ke Huy Qwan, ऑस्टिन बटलर, एबेल माकोनेन टेस्फेय, द वीकेंड, स्टेफ़नी सू जैसे इंटरनेशनल सेलिब्रिटीज भी शामिल हैं. 

ये भारतीय कलाकार भी शामिल

इस लिस्ट में सिद्धार्थ रॉय कपूर, निर्देशक चैतन्य तम्हाने, ऑस्कर विजेता संगीतकार एमएम कीरावनी और गीतकार चंद्रबोस भी शामिल हैं, जिन्होंने आरआरआर के गाने 'नाटू-नाटू' के लिए पुरस्कार जीता था. फिल्म निर्माता शौनक सेन, जिनकी डॉक्यूमेंट्री ऑल दैट ब्रीथ्स को इस साल के अकादमी पुरस्कारों में नामांकित किया गया था, और सिनेमैटोग्राफर कैटेगरी में, केके सेंथिल कुमार, जिन्होंने एसएस राजामौली की आरआरआर पर काम किया था भी सूची में हैं.

अकादमी के सीईओ बिल क्रेमर और अकादमी के अध्यक्ष जेनेट यांग ने इस सूची को जारी करते हुए कहा, "अकादमी को हमारी सदस्यता में इन कलाकारों और प्रोफेशनल्स का स्वागत करते हुए गर्व है. ये सभी सिनेमा से जुड़े विषयों में काफी टैलेंटेड हैं. उन्होंने मोशन पिक्चर्स की कला और विज्ञान पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है." दुनिया भर के फिल्म फैंस पर भी."

अब, अकादमी में 10,000 से अधिक सदस्य हैं और केवल उन्हें ही ऑस्कर विजेताओं के लिए वोट करने का मौका मिलता है. अगले साल का ऑस्कर 10 मार्च को आयोजित किया जाएगा.

ऑस्कर में भारत ने रचा इतिहास

इस बीच, इस साल कई भारतीय सेलेब्स ने ऑस्कर में अपनी छाप छोड़ी थी. साउथ इंडियन फिल्म 'RRR' के गाने नाटू-नाटू ने वेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया था. वहीं गुनीत मोंगा की फिल्म 'द एलीफेंट व्हिस्परर्स' ने सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट का अवॉर्ड जीता था.