logo-image

Oscar Awards 2023: भारत की झोली में आया ऑस्कर, इस फिल्म ने मारी बाजी

95वीं ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी ने भारतीयों का मंडे (13 मार्च) थोड़ा खुशनुमा कर दिया.

Updated on: 13 Mar 2023, 08:23 AM

नई दिल्ली:

95वीं ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी ने भारतीयों का मंडे (13 मार्च) थोड़ा खुशनुमा कर दिया. खबर है कि फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्पर्स' ने बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है. कार्तिकी गोंजाल्विस के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म ने दर्शकों को इंप्रेस किया ही ऑस्कर में भी ज्यूरी का दिल जीत लिया. फिल्म की कहानी दक्षिण भारत के कपल बोमन और बेली की है. ये रघु नाम के एक छोटे अनाथ हाथी की देखभाल करते हैं. इस फिल्म के जरिए डायरेक्टर ने इंसान और जानवर के रिश्ते और बॉन्डिंग को दिखाने की कोशिश की है. किस तरह यह कपल अपनी पूरी जिंदगी इन हाथियों की देखभाल करने में समर्पित कर देता है.

इस फिल्म ने 'हॉलआउट', 'हाउ डू यू मेजर ए इयर?', 'द मार्था मिशेल इफेक्ट' और 'स्ट्रेंजर एट द गेट' को मात देकर यह अवॉर्ड अपने नाम किया. अचित जैन और गुनीत मोंगा ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया और डायरेक्टर कार्तिकी ने अपने डायरेक्शन से 41 मिनट की इस फिल्म में जान डाल दी. इस फिल्म को देखना चाहते हैं तो आप नेटफ्लिक्स पर जा सकते हैं. वहां आपको यह फिल्म आसानी से मिल जाएगी. तो अगर आपने अबतक यह फिल्म नहीं देखी तो आप इसे तुरंत देख डालिए. इस तरह के मास्टरपीस मिस नहीं करने चाहिए.

किसे मिला बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का अवॉर्ड

इस बार 'गिलर्मो डेल टोरो की पिनोचियो' ने बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का अवॉर्ड जीता. यह अवॉर्ड ड्वेन जॉनसन और एमिली ब्लंट ने प्रेजेंट किया. इस कैटेगरी में इसके अलावा मार्सेल द शेल विद शूज ऑन, पूस इन बूट्स: द लास्ट विश, द सी बीस्ट, टर्निंग रेड नॉमिनेटेड थीं.

किसे मिला बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवॉर्ड

हुई क्वान ने बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर कैटेगरी में अवॉर्ड जीता. क्वान ने 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स' के लिए बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड पाया है. इस कैटेगरी में ब्रेंडन ग्लीसन - द बंशीज ऑफ इनिशरिन, ब्रायन टायरी हेनरी - कॉजवे, जुड हिर्श - द फेबेलमैन्स, बैरी केओघन - द बंशीज ऑफ इनिशरिन नॉमिनेटेड थे.