logo-image

Suraiya Birthday: दिलीप कुमार से भी ज्यादा फीस लेती थीं सुरैया, ठुकरा दिया था देव आनंद से शादी का ऑफर

बॉलीवुड में जब-जब समान वेतन की बात होगी सुपरस्टार सुरैया का जिक्र होना लाजिमी है. वो उस जमाने में हीरो से भी ज्यादा पॉपुलर और बड़ी स्टार थीं. सुरैया 20 साल की उम्र में भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेस बनी थीं.

Updated on: 15 Jun 2023, 07:54 PM

नई दिल्ली:

Suraiya Birthday: बॉलीवुड की लेडी सुपरस्टार सुरैया की आज 15 जून को बर्थ एनिवर्सरी थी. एक्ट्रेस और सिंगर सुरैया का पूरा नाम सुरैया जमाल शेख (Suraiya Jamal Sheikh),था. उन्होंने 40-50 के दशक में हिंदी सिनेमा पर राज किया था. सुरैया न सिर्फ कमाल की एक्ट्रेस थीं बल्कि उनकी रुहानी आवाज के भी लोग दिवाने थे. सुरैया की आवाज आज भी सबसे सुरीली और मधुर सिंगर्स में मानी जाती है. लता मंगेशकर से पहले सुरैया थीं जिन्होंने कई साल अपनी मीठी आवाज से सबका दिल जीता था. रेडियो पर 'दिल्लगी' (Dillagi) एक्ट्रेस सुरैया के गाने पॉपुलर थे. एक्ट्रेस सुरैया बॉलीवुड की पहली लेडी सुपरस्टार और सबसे हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस भी मानी जाती हैं. उनकी फीस उस जमाने के हीरो दिलीप कुमार, देव आनंद से लेकर अशोक कुमार से भी ज्यादा थी. 

बॉलीवुड में जब-जब समान वेतन की बात होगी सुपरस्टार सुरैया का जिक्र होना लाजिमी है. वो उस जमाने में हीरो से भी ज्यादा पॉपुलर और बड़ी स्टार थीं. सुरैया 20 साल की उम्र में भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेस बनी थीं. उन्होंने दिलीप कुमार से लेकर देव आनंद को भी पीछे छोड़ दिया था. बिना किसी गॉडफादर के वो हिंदी सिनेमा में सफलता की सीढ़िया चढ़ती गई थीं. टैलेंट, कड़ी मेहनत और जनता के प्यार ने उन्हें कम उम्र में नाम और शोहरत दी थी. 1940-1950 के दशक के दौरान भारत में लोग सुरैया की आवाज और खूबसूरती के दीवाने थे. सुरैया को 'चॉकलेट चार्मर' कहा जाता था. 

15 जून, 1929 को लाहौर में जन्मी सुरैया मुंबई आई थीं. वो एक रुढ़िवादी परिवार से थीं. घर में सिर्फ उनकी दादी की चलती थी. सुरैया अपनी दादी से बहुत डरती थीं. यहां तक कि दादी के डर की वजह से उन्होंने देव आनंद संग शादी का ऑफर तक ठुकरा दिया था. मुंबई आने के बाद सुरैया ने 12 साल की उम्र से रेडियो पर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम शुरू किया था.

फिर धीरे-धीरे वो एक्टिंग और सिंगिंग में आगे बढ़ने लगीं. 13 साल की उम्र में सुरैया ने शारदा फिल्म के लिए एक गीत गाया जिससे वो रातो-रात स्टार बन गईं. उस जमाने में उन्हें एक छोटे टेबल पर खड़े होकर माइक्रोफोन पर गीत गाना पड़ता था. फिर उन्हें सिंगिंग के साथ-साथ एक्टिंग के ऑफर भी मिलने लगे. पृथ्वीराज कपूर के साथ उन्होंने फूल, सम्राट और चंद्रगुप्त, आज की रात, दिल्लगी दास्तान सनम, चार दिन जैसी कई फिल्मों में काम किया. एक्टर धर्मेंद्र सुरैया के बहुत बड़े फैन थे. उन्होंने सुरैया की फिल्म दिल्लगी 40 बार देखी थी. 

स्टाडरम के अलावा सुरैया अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहीं. सुपरस्टार देव आनंद के साथ उनकी लव स्टोरी अधूरी रह गई थी. इसकी वजह उनकी दादी थीं. सुरैया को देव आनंद से प्यार हो गया था और वो उनके लिए लव लेटर्स लिखती थीं. दोनों के बीच जबरदस्त रोमांस था लेकिन सुरैया की दादी ने सबपर पानी फेर दिया. देव आनंद ने सुरैया को एक रिंग गिफ्ट थी जिसे उन्होंने उधार पैसे लेकर खरीदा था. सुरैया एक इवेंट में ये अंगूठी बन गईं जिसे उनकी दादी ने देख लिया और समंदर में फेंकने को कह डाला. सुरैया के सामने उस समय देव आनंद उतने बड़े स्टार नहीं थे और हिंदू धर्म से होने की वजह से एक्ट्रेस की दादी उन्हें पसंद नहीं करती थीं. 

ऐसे में सुरैया ने देव आनंद संग शादी के ऑफर को ठुकरा दिया था और दोनों अलग हो गए थे. हालांकि, देव आनंद से ब्रेकअप के बाद सुरैया ने किसी से शादी नहीं की और वो आजीवन कुंवारी रही थीं. वहीं देव आनंद ने 1954 में कल्पना कार्तिक से शादी रचा ली थी.  

सुरैया को मिर्जा गालिब नाम की एक बायोग्राफी के लिए भी याद किया जाता है. इसके लिए उस जमाने के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने भी एक्ट्रेस की जमकर तारीफ की थी.