logo-image

Cannes Festival 2022 में पहली बार पहुंचे भारत के ये Folk Artist

Cannes Film Festival इस समय फिल्म इंडस्ट्री के हर कलाकार से लेकर आम लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. हाल ही में खबर आ रही है कि Cannes Red Carpet पर पहली बार लोक गायक मामे खान (Folk Artist Mame Khan) पहुंचेंगे, जो कि एक राजस्थानी सिंगर हैं.

Updated on: 18 May 2022, 07:50 AM

नई दिल्ली:

Cannes Film Festival इस समय फिल्म इंडस्ट्री के हर कलाकार से लेकर आम लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. जिसमें हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड से जुड़े स्टार्स शामिल हुए हैं. बीते दिनों जहां दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को लेकर खबर आयी थी कि एक्ट्रेस जूरी मेंबर्स में शामिल होंगी और पाल्मे डी'ओर सम्मान के विजेताओं का चयन करेंगी. वहीं, अब खबर आ रही है कि Cannes Red Carpet पर पहली बार लोक गायक मामे खान (Folk Artist Mame Khan) पहुंचेंगे, जो कि एक राजस्थानी सिंगर हैं. ऐसे में भारतवासी दीपिका पादुकोण और मामे खान से जुड़ी ये जानकारी सुनकर गौरवान्वित हो रहे हैं. 

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में मामे खान 2022 Cannes Film Festival में परफॉर्म करने के साथ-साथ उद्घाटन समारोह में रेड कार्पेट पर भी चलेंगे. बता दें कि मामे 17 मई से शुरू होने वाले कान्स फिल्म फेस्टिवल में केसरिया बालम (Kesariya Balam) के साथ परफॉर्मेंस की शुरुआत करेंगे. जिसके बाद वो 'बावरे', 'लाल पीली अंखियां', 'चौधरी' और 'छाप तिलक' भी गाएंगे. जिसको लेकर मामे काफी ज्यादा एक्साइटेड हैं. उन्होंने बताया था कि वो राजस्थान के विशेष स्वागत गीत के साथ शुरुआत करेंगे और फिर कुछ बॉलीवुड सॉन्ग्स गाएंगे. खान का कहना है कि उनका मुख्य फोकस राजस्थानी लोक संगीत को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत करना है.

गौरतलब है कि मामे खान (Mame Khan playback singing in bollywood) लोक संगीत के साथ-साथ बॉलीवुड की कई फिल्मों में प्लेबैक सिंगिंग कर चुके हैं. जिनमें 'लक बाय चांस', 'नो वन किल्ड जेसिका' और 'सोनचिरैया' का नाम शामिल है. आपको बताते चलें कि Cannes Festival में शिरकत करने वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल में सिनेमा के कई कलाकार शिरकत करेंगे. जिनमें शेखर कपर, पूजा हेगड़े, नवाजुद्दीन सिद्दिकी, तमन्ना भाटिया, आर माधवन, एआर रहमान, प्रसून जोशी, वाणी त्रिपाठी, रिक्की केज जैसे आर्टिस्ट्स का नाम शामिल है.