logo-image

सीबीएफसी के 'पद्मावत' में 300 कट लगाए जाने की खबर को प्रसून जोशी ने बताया झूठा

प्रसून जोशी ने खबर का खंडन किया, जिसमें सेंसर बोर्ड द्वारा फिल्म के अंदर बदलावों के परिणामस्वरूप 300 कट लगाने की बात कही जा रही थी।

Updated on: 09 Jan 2018, 08:16 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने मंगलवार को उस खबर का खंडन किया, जिसमें सेंसर बोर्ड द्वारा फिल्म के अंदर बदलावों के परिणामस्वरूप 300 कट लगाने की बात कही जा रही थी।

जोशी ने कहा, 'निर्माताओं ने पांच बदलावों के साथ फिल्म के अंतिम स्वरूप को जमा करा दिया है। इन संशोधनों के जरिए सलाहकार समिति द्वारा दी गई टिप्पणियों व सुझावों और समाज की भावनाओं को ध्यान में रखने का प्रयास किया गया है। सीबीएफसी को इस बारे में पहले ही सूचित किया गया था और फिल्म को यू/ए प्रमाण पत्र दिया गया है।'

जोशी ने बताया, 'सीबीएफसी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और कट को लेकर आ रही खबरें झूठी हैं। सीबीएफसी का नाम अनावश्यक रूप से बदनाम न करें।'

उन्होंने कहा, 'एक अखबार ने बताया था कि सीबीएफसी की मांगों को पूरा करने के लिए, बॉलीवुड के दिग्गज निर्देशकों में से एक (भंसाली) परेल के राजकमल स्टूडियो में संपादन की कुर्सी पर बैठे थे, जिन्होंने इस महान फिल्म के विशिष्ट स्थालों को ला ला लैंड में बदल दिया।'

मुंबई मिरर की रिपोर्ट

बता दें कि मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म में चित्तौड़, मेवाड़ और दिल्ली का नाम हटा दिया जाएगा। ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल होगा कि फिल्म के सीन में युद्ध कौनसी जगह हो रहा है। अब दर्शक न रानी पद्मावती और न ही खिलजी से रूबरू हो पाएंगे। अब फिल्मकार दोबार फिल्म को एडिट कर रहे है। जगह काल्पनिक होने से किरदारों के बारे में समझना मुश्किल हो ।

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि 'पद्मावत' के निर्देशक संजय लीला भंसाली को दिल्ली, चितौड़गढ़ और मेवाड़ के संबंध में फिल्म से सभी संदर्भो को हटाने का निर्देश दिया गया था, जिसके बाद खबरें आ रही थीं कि उन्होंने फिल्म में 300 से ज्यादा कट लगाए।

इसे भी पढ़ें: बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के आवास 'रामायण' पर चला BMC का बुलडोजर

राजस्थान में नहीं होगी रिलीज

फिल्म में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होगी, लेकिन राजस्थान सरकार का कहना है कि राज्य में फिल्म को प्रदर्शित नहीं होने दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान में नहीं रिलीज होगी 'पद्मावत', वसुंधरा राजे ने किया ऐलान 

करणी सेना जारी रखेगा विरोध

राजपूत संगठन करणी सेना ने 'पद्मावत' के निर्माताओं को 25 जनवरी को फिल्म रिलीज करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है। करणी सेना के राष्ट्रीय संयोजक लोकेंद्र सिंह कल्वी ने कहा कि वह फिल्म के निर्माता संजय लीला भंसाली को वित्तीय आधार पर नुकसान पहुचाएंगे और उनकी मांग अब फिल्म को प्रतिबंधित करने की है।

पिछले साल होना था रिलीज

गौरतलब है कि संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' पहले 1 दिसंबर 2017 को रिलीज होने वाली थी, लेकिन विवाद बढ़ता देख इसकी रिलीज टाल दी गई। आरोप है कि इस फिल्म में इतिहास से छेड़छाड़ की गई है।

इसे भी पढ़ें: क्या सरोगेट मदर बनेगी ऐश्वर्या राय बच्चन, 'जैस्मीन' का पोस्टर आउट!