logo-image

Nargis Dutt Birth Anniversary: डॉक्टर बनना चाहती थीं नरगिस दत्त, मां की इस बात से बदला मन

फिल्मी पर्दे के साथ-साथ अपनी एक्टिंग और हु्स्न से लोगों के दिलों पर राज करने वाली नरगिस दत्त (Nargis Dutt Birth Anniversary) की आज बर्थ एनिवर्सरी है.

Updated on: 01 Jun 2023, 12:53 PM

नई दिल्ली:

फिल्मी पर्दे के साथ-साथ अपनी एक्टिंग और हु्स्न से लोगों के दिलों पर राज करने वाली नरगिस दत्त (Nargis Dutt Birth Anniversary) की आज बर्थ एनिवर्सरी है. कोई नहीं जानता था कि 33 साल के मोतीलाल के साथ एक्टिंग करने वाली 14 साल की नरगिस दत्त (Nargis Dutt) आज एक नामी चेहरा बन जाएंगी. नरगिस ने पहली बार 1942 में 'तकदीर' में लीड रोल प्ले किया, उन्हें सिनेमा का हिस्सा बनने में कोई दिलचस्पी नहीं थी. नरगिस एक डॉक्टर बनना चाहती थीं, क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि सिनेमा को प्रोफेशन के तौर पर काफी नीचा समझा जाता था. उन्होंने 1960 के दशक की शुरुआत में एक रेडियो इंटरव्यू के दौरान बताया था, “मैं एक डॉक्टर बनना चाहती थी, क्योंकि उन दिनों लोग फिल्मों के बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोचते थे. यह सोचा जाता था कि अच्छे परिवारों की लड़कियों को फिल्मों में शामिल नहीं होना चाहिए. फिल्मों में काम करने वाली महिलाओं का समाज में कोई स्थान नहीं था,". 

संजय दत्त ने भी किया पोस्ट

नरगिस दत्त (Nargis Dutt) ने कहा, मैं इस बात को लेकर तब तक रोई जब तक मैं और नहीं रो सकी, लेकिन जब आंसू छलक पड़े तो मैं और सोचने लगी. मैंने सोचा, मेरी मां फिल्मों में काम करती हैं, लेकिन वह बुरी नहीं है. वह दुनिया की सबसे शानदार महिला हैं. 1949 की फिल्म 'अंदाज' को नरगिस की जिंदगी में एक टर्निंग प्वाइंट के तौर पर माना जाता है. यह उनके लिए उन भूमिकाओं में से एक थी जिसका उन्होंने पूरा आनंद लिया. फिल्म में उन्होंने दिलीप कुमार और राज कपूर के साथ एक्टिंग की थी, और एक ऐसी महिला का रोल प्ले किया जो बॉसी लोगों से घिरी हुई है.

ये भी पढ़ें-Barsaatein: इस एक्टर संग रोमांस करेंगी शिवांगी जोशी, जानें कब रिलीज होगा नया शो

1950 के दशक में नरगिस सबसे सम्मानित एक्टर्स में से एक थीं, 1957 की महबूब खान द्वारा निर्देशित फिल्म 'मदर इंडिया' ने उन्हें एक ऐसे पायदान पर खड़ा कर दिया, जिसे पहले किसी अन्य महिला अभिनेता ने नहीं देखा था. नरगिस दत्त की जयंती के अवसर पर उनके बेटे और मशहूर एक्टर संजय दत्त ने अपने ट्विटर हैंडल पर अपनी प्यारी मां की एक प्यारी सी फोटो साझा करने के साथ-साथ एक हार्दिक पोस्ट भी किया.