logo-image

International Bikini Day: 70 के दशक की वो 5 सबसे खूबसूरत हसीनाएं जिन्होंने भारत में लाया बिकिनी कलचर

हर साल 5 जुलाई को बिकिनी डे के रूप में मनाया जाता है. साल 1946 में इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय बिकिनी डे के रूप में मान्यता दी गई थी. इस आर्टिकल में हम उन बॉलीवुड अभिनेत्रियों के बारे में जानेंगे जिन्होंने भारत में बिकनी कल्चर की शुरुआत की.

Updated on: 05 Jul 2023, 02:08 PM

नई दिल्ली:

70s का दौर बॉलीवुड क्लासिक था. यह सादगी और विनम्रता के बारे में था. महिलाएँ खुले कपड़े पहनने की हिम्मत भी नहीं कर पातीं. कोई डीप-कट ब्लाउज़ नहीं, कोई छोटी स्कर्ट नहीं, ऐसा कुछ भी नहीं जिसे 'बहुत सेक्सी' कहा जाए. यह वह समय था जब महिलाएं ज्यादातर पूरी तरह से ढकी हुई नजर आती थीं. भारतीय फैशन प्रचार पर था, और अभिनेत्रियां की खूबसूरती साड़ियों और सूटों में दिखाई देती थी. उस दौर में ज्यादातर एक्ट्रेस अपनी क्लासीनेस के लिए जानी जाती थीं, लेकिन कुछ ऐसी भी एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने सामाजिक बाधाओं को तोड़ते कर बिकनी में अपनी टोन्ड बॉडी को दिखाने का साहस किया.

शर्मिला टैगोर ने पहली पहली बार बिकनी

बॉलीवुड की खूबसूरत टैलेंटेड एक्ट्रेस  शर्मिला टैगोर भारत में आधुनिक लड़की का एग्जांपल सेट करने वाली पहली एक्ट्रेस हैं. वह पहली एक्ट्रेस थीं, जिन्हें साल 1966 में सार्वजनिक तौर पर बिकिनी में देखा गया था. शर्मिला टैगोर ने फिल्मफेयर मैगजीन के लिए ब्लैक बिकिनी पहनी थी. वह अगले ही साल फिल्म एन इवनिंग इन पेरिस के लिए एक पैटर्न वाले आसमानी नीले रंग के वन-पीस स्विमसूट में स्क्रीन पर भी आईं. एक्ट्रेस ने अपने साहसिक फैसले से देश में क्रांति ला दी थी.

बॉलीवुड की सेक्सी अभिनेत्री जीनत अमान

बॉलीवुड की सेक्सी अभिनेत्री जीनत अमान अपने समय से बहुत आगे थी. वह भारत की पहली महिला थीं जिन्होंने 1970 में मिस एशिया पैसिफिक का खिताब जीता था. वह 70 के दशक की अभिनेत्री थीं, जिन्हें दशकों तक बिकनी पहनने वाली हॉट लड़की माना जाता था. इस खूबसूरत अभिनेत्री ने देव आनंद के साथ फिल्म हीरा पन्ना में रंगीन बिकिनी पहनी थी. फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम में उन्होंने पारदर्शी सफेद साड़ी पहनी थी जो काफी रिवीलिंग थी. अभिनेत्री फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा के गाने दम मारो दम में अपने बोल्ड हिप्पी लुक से भी मशहूर हुईं.

एवरलास्टिंग ब्यूटी परवीन बाबी 

एवरलास्टिंग ब्यूटी परवीन बाबी 70 के दशक की  सनसनी थीं. वह भारतीय सिनेमा में अपने बोल्ड सीन्स और बिकनी के लिए ही जानी जाती थीं. 1928 में, अभिनेत्री ने फिल्म 'ये नज़दीकियां' के लिए बिकनी में पेश हुई. वह अपनी काली टू-पीस बिकिनी में बेहद खूबसूरत लग रही थीं और उन्होंने अपनी हॉट उपस्थिति से कई भारतीय पुरुषों का दिल चुरा लिया.

यह भी पढ़ें- Kajol: प्लासटिक सर्जरी कराने वाली एक्ट्रेसस पर बोलीं काजोल, जानकर रह जाएंगे दंग

कई बार बिकिनी में दिखीं नीतू सिंह 

नीतू सिंह मशहूर भारतीय अभिनेता रणबीर कपूर की मां हैं। उन्होंने बहुत कम उम्र में बॉलीवुड में अपना सफर शुरू किया और कई बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया. बॉलीवुड में अपने शुरुआती दिनों में वह काफी बोल्ड थीं और उन्होंने 1975 में फिल्म जिंदा दिल में बैंगनी रंग का स्विमसूट पहना था. इसके अलावा वह कई बार बिकिनी में भी नजर आई थीं.

लाल बिकनी में दिखी थीं डिंपल कपाड़िया

अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया ने बहुत ही कम उम्र में भारतीय सिनेमा में अपना सफर शुरू कर दिया था. 1973 में रिलीज़ हुई फिल्म बॉबी में अभिनय करके वह एक सनसनी बन गईं. फिल्म में, उन्हें प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता, दिवंगत ऋषि कपूर के साथ कास्ट किया गया था, और एक दृश्य में वह लाल बिकनी में दिखाई दी थीं. लेकिन वह यहीं नहीं रुकी थी. कुछ साल बाद अभिनेत्री ने फिल्म सागर में स्विमसूट में ऑनस्क्रीन उपस्थिति दर्ज कराई थी, जहां वह आकर्षक लग रही थीं.