logo-image

Independence Day 2023: बॉलीवुड में आज भी हिट हैं ये देशभक्ति के गाने, प्लेलिस्ट में कर लें शामिल

अक्षय कुमार की केसरी फिल्म का गीत तेरी मिट्टी को भी खूब पसंद किया जाता है, ये गाना सुनते ही आपकी आंखों में आंसू आ जाएंगे.

Updated on: 07 Aug 2023, 08:58 PM

नई दिल्ली:

भारत वासियों के लिए 15 अगस्त का दिन बहुत खास है, यही कारण है इस दिन के लिए पहले से तैयारी शुरू हो जाती है. स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं, सभी बच्चें इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. गली मोहल्ले में भी झंडा फहराया जाता है और लोगों को देशभक्ति के रंग में डूबे देखा जा सकता है.स्वतंत्रता दिवस 18 जुलाई 1947 को पारित भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम के परिणामस्वरूप 1947 में ब्रिटिश शासन के अंत और एक स्वतंत्र भारतीय राष्ट्र के गठन की याद दिलाता है. भारत 15 अगस्त को 76 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है. भारतीय होने के नाते इस दिन का बहुत महत्व है. वहीं अब 15 अगस्त नजदीक है तो ऐसे में हम आपको देशभक्ती से लबरेज कुछ खास गीतों के बारे में बताते हैं, जिन्हें सुनकर आपका मन प्रसन्न हो जाएगा और आप कहीं भी इन गीतों पर परफॉर्म कर सकते हैं. 

ये देश है वीर जवानों का

ये गाना 1957 में आई दिलीप कुमार की फिल्म नया दौर का है. इस फिल्म में वैजन्यती माला ने बेहतरीन एक्टिंग की है. मोहम्मद रफी और एस बलबीर ने इस गानों को अपनी आवाज दी है.

 

ऐ मेरे प्यारे वतन

इस गाने को सुनते ही आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे.  ये गाना आपके अंदर देशभक्ति का जज्बा पैदा कर देगा. इस बेहतरीन गाने को बलराज साहनी पर फिल्माया गया है और मन्ना डे ने इसे अपनी आवाज दी है.

भारत हमको जान से प्यारा है
 भारत हमको जान से प्यारा है, ये गीत 90S के दौर का है और इसे हरिहरन ने आवाज दी है.

मां तुझे सलाम

इस गाने को ए आर रहमान ने सजाया और गाया भी है. साथ रही इस गाने को कई अवॉर्ड भी मिले हैं.

 

ऐ वतन मेरे आबाद रहे तू

ये गीत राजी फिल्म का है. इस फिल्म में आलिया भट्ट और विक्की कौशल की एक्टिंग को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था.